The Lallantop
Advertisement

"धोनी के ईगो से साथ गंभीर ने..." पठान की ये बात माही फैन्स को चुभ जाएगी!

इरफान पठान ने IPL के एक मैच की कहानी सुनाई है.

Advertisement
Gautam gambhir played MS Dhoni ego Irfan pathan Virat Kohli
धोनी की ईगो के साथ खेल गए थे गंभीर (Twitter)
5 मई 2023 (Updated: 5 मई 2023, 17:15 IST)
Updated: 5 मई 2023 17:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली (Virat Kohli) और गौतम गंभीर (Gautam gambhir). दोनों खिलाड़ियों के बीच हुई बहस लगातार चर्चा में बनी हुई है. इधर, कोहली के साथ-साथ गंभीर के दिग्गज भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मतभेद की बात कई बार सामने आ चुकी है. इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को लेकर एक मजेदार कहानी साझा की है.

इरफान पठान ने  साल 2016 में खेले गए एक मैच को याद किया. जब गंभीर ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के कप्तान धोनी की बैटिंग के दौरान कई फील्डर्स को काफी क्लोज खड़ा कर दिया था, जिससे कि उन्हें जल्दी आउट किया जा सके. मैच में गंभीर की रणनीति काम कर गई और पुणे के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए रन बनाना काफी मुश्किल हो गया. धोनी ने इस मैच में 22 गेंद खेलकर आठ रन की नाबाद पारी खेली थी. इसी मैच को याद करते हुए पठान ने हिंदी कॉमेंट्री के दौरान कहा कि जब गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान थे, तो साल 2016 में खेले गए मैच में उन्होंने धोनी के ईगो के साथ खिलवाड़ किया था. वो एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कई सालों तक धोनी को परेशान करने में कामयाब हुए थे.

इस मैच के दौरान इरफान पठान धोनी के साथ पुणे सुपर जायन्ट्स टीम का हिस्सा थे. पठान के मुताबिक, गंभीर की रणनीति के सामने धोनी पूरी तरह से बेबस नजर आ रहे थे. धोनी स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे और पीयूष चावला के खिलाफ वो रन बना पाने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे.

मैच में क्या हुआ था?

अब आपको उस मैच के बारे में भी बता देते हैं. राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. मैच में लगातार अंतराल पर बारिश होती रही, ऐसे में पहली पारी में महज़ 17.4 ओवर का ही खेल संभव हो पाया. जहां पुणे की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट खोकर 103 रन बनाए थे. टीम के लिए जॉर्ज बेली ने 33 और उस्मान ख्वाजा ने 21 रन बनाए.

हालांकि, इसके बाद बारिश की वजह से काफी देर तक खेल को रोका गया और पुणे की इनिंग को यही खत्म कर दिया गया. मैच जब शुरू हुआ तो कोलकाता को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 9 ओवर में 66 रन का टारगेट दिया गया. अश्विन ने पहले ओवर में ही दो विकेट लेकर पुणे के लिए उम्मीदें जगा दी. इसमें एक विकेट गंभीर का भी शामिल था. लेकिन यूसुफ पठान ने 18 गेंद पर 37 और मनीष पांडे ने 10 गेंद पर 15 रन बना कोलकाता को 8 विकेट से जीत दिला दी.

विराट-गंभीर की लड़ाई

याद दिला दें, 1 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला लखनऊ सुपर जाइंट्स से हुआ था. इसी मैच के बाद विराट और LSG के मेंटॉर गंभीर के बीच लड़ाई हो गई थी. दरअसल मैच के दौरान कोहली काफी एक्टिव दिखे थे. फील्ड में कैच लपकने के बाद उनके रिएक्शंस देखने लायक थे. उन्होंने कुछ कैच पकड़े और हर बार उनका रिएक्शन मानो गंभीर को जवाब था. गंभीर ने इस मैच के रिवर्स फिक्सचर में काफी बवाल काटा था.

इससे पहले जब दोनों टीम्स चिन्नास्वामी स्टेडियम में भिड़ी थीं, तब लखनऊ ने आखिरी गेंद पर बैंगलोर को हराया था. और इसके बाद गंभीर चिन्नास्वामी के क्राउड से भिड़ गए थे. उन्होंने अपने मुंह पर उंगली रख भीड़ को शांत रहने का इशारा किया था. स्पोर्ट्स की दुनिया में इस इशारे को काफी अग्रेसिव माना जाता है. फुटबॉल में इसका प्रयोग काफी ज्यादा होता है. पुर्तगाली मैनेजर जोसे मोरीनियो कई दफ़ा ऐसा कर चुके हैं. और गंभीर के इस इशारे ने बहुत चर्चा बटोरी थी. इसके बाद से विराट मानो ताक में बैठे हुए थे. और उन्होंने पिछली बार के लखनऊ के प्लेयर्स और कोच के तक़रीबन हर हमले का जवाब अकेले दिया. फील्ड में कोहली काफी एनिमेटेड थे. और मैच खत्म होने के बाद वह गंभीर के पास बात करने गए. 

झगड़े का वीडियो देखें तो पता चलता है कि कोहली काएल मेयर्स से कुछ बात कर रहे थे. गंभीर आते हैं और मेयर्स को खींचकर ले जाते हैं. फिर दोनों लोग अलग-अलग चले जाते हैं. लेकिन इसके बाद नवीन उल हक़ तैश में आते दिखते हैं. और अगले ही पल गंभीर को गुस्सा आता है. केएल राहुल उन्हें खींचकर एक ओर ले जाते हैं. लेकिन गंभीर का गुस्सा बढ़ता ही जाता है. और वह आगे आते-आते विराट के पास तक पहुंच जाते हैं. जहां दोनों के बीच इंटेंस बहस हुई थी. इसका वीडियो वायरल हो गया था. 

वीडियो: रात 3 बजे साक्षी मलिक का परिवार जंतर मंतर पहुंचा तो दिल्ली पुलिस ने ये किया

thumbnail

Advertisement

Advertisement