The Lallantop
Advertisement

FIFA World Cup Qualifiers: 'बेईमानी' वाले गोल ने भारत के वर्ल्ड कप खेलने का सपना तोड़ दिया!

Fifa World Cup 2026 qualifiers में भारत को कतर के खिलाफ मैच में हार मिली. रेफरी ने मैच में Qatar के पक्ष में विवादास्पद गोल दिया.

Advertisement
Fifa world cup qualifiers, World cup 2026, India vs Qatar
फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर में कतर के गोल पर बवाल (फोटो: PTI)
12 जून 2024
Updated: 12 जून 2024 08:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) का फीफा वर्ल्ड कप 2026 (Fifa World Cup 2026) में खेलने का सपना टूट गया है. क्वालीफायर्स राउंड-2 के मुकाबले में कतर के खिलाफ भारतीय टीम (Indian vs Qatar) को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. दोहा में खेले गए मुकाबले में कतर के एक विवादास्पद गोल (India vs Qatar controversial goal) को लेकर जमकर बवाल हुआ. यही गोल काफी हद भारतीय टीम के हार की वजह भी बना.

दरअसल मैच के 37वें मिनट में भारतीय टीम ने गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. भारतीय टीम के लिए ये गोल लालियानजुआला चांग ने किया. ब्लू टाइगर्स ने अपनी इस बढ़त को मैच के 72वें मिनट तक बरकरार रखा. हालांकि मैच के 73वें मिनट में कतर के लिए यूसुफ अयमन ने गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया. लेकिन ये गोल काफी विवादास्पद रहा.

कॉर्नर लाइन से बाहर गई थी गेंद

दरअसल मैच के 73वें मिनट कतर को एक फ्री किक मिला. इस दौरान इंडियन गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने यमन के हेडर को सेव किया. हालांकि बॉल उनके हाथ से छिटक गई. गेंद साफ तौर पर कॉर्नर वाली लाइन क्रॉस कर गई थी. लेकिन इस दौरान कतर के डिफेंडर अल हसन ने गेंद को अंदर खींच कर अयमन की तरफ पास कर दिया. जिसपर उन्होंने गोल कर दिया.

रेफरी की तरफ से गोल दिए जाने के बाद भारतीय टीम ने इसका काफी विरोध किया. जिसके बाद दक्षिण कोरियाई रेफरी किम वू-सुंग ने लाइनमैन से बातचीत की और गोल को सही करार दिया. अब चूंकि क्वालीफायर्स मुकाबले में वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) प्रणाली नहीं है. ऐसे में ऑन फील्ड रेफरी का डिसीजन ही कायम रहा.

तीसरे नंबर पर रही भारतीय टीम

इस गोल के बाद भारतीय टीम मैच में अपना मोमेंटम खो बैठी. इसका खामियाजा ब्लू टाइगर्स को मैच के 85वें मिनट में उठाना पड़ा. जब कतर के लिए अलरावी ने दूसरा गोल दाग टीम को मैच में 2-1 की बढ़त दिला दी. मैच के अंत तक यही स्कोर लाइन कायम रहा और भारत इस मैच को गंवाने के साथ-साथ फीफा वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो गया. भारतीय टीम ग्रुप A के सेकंड राउंड क्वालीफायर्स में 6 मैच में कुल पांच अंक रहे. टीम कतर और कुवैत के बाद पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रही.

वीडियो: शाहीन के खिलाफ़ बनाया अनोखा रिकॉर्ड, फिर सस्ते में निपट गए रोहित

thumbnail

Advertisement

Advertisement