The Lallantop
Advertisement

घटिया होटल, गलत झंडे और राष्ट्रगान बजाने में देरी... भारत ने कुछ यूं खेला कंबोडिया से AFC एशियन कप क्वॉलिफायर

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 2-0 से जीत हासिल की. हालांकि इस मैच से पहले काफी विवाद भी हुआ.

Advertisement
Sunil chhetri against cambodia (AIFF)
सुनील छेत्री की बेहतरीन फॉर्म जारी रही (AIFF)
9 जून 2022 (Updated: 9 जून 2022, 13:33 IST)
Updated: 9 जून 2022 13:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बुधवार, 8 जून की रात भारतीय फुटबॉल टीम ने कंबोडिया के खिलाफ़ AFC एशियन कप का क्वॉलिफायर मैच खेला. कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में हुए इस मैच को भारत ने 2-0 से जीता. लेकिन मैच से पहले और मैच के बाद भी इस स्कोर से ज्यादा चर्चा बदइंतजामियों की हो रही है. बुधवार शाम को मैच शुरू होने से पहले ही विवाद शुरू हो गए. कंबोडिया की टीम के भारत पहुंचने के साथ ही शर्मिंदगी का सिलसिला शुरू हुआ. मेहमान टीम होटल के इंतजाम से काफी नाखुश थी. टीम ने आरोप लगाया कि उनके खाने और ठहरने के लिए जो इंतजाम किए गए वो नाकाफी थे.

ये मामला अभी सुलझा भी नहीं था कि टीम के राष्ट्रीय झंडे को लेकर बवाल शुरू हो गया. कंबोडिया ने आरोप लगाया कि AIFF की तरफ से जो झंडा उन्हें मिला है, उसका रंग और डिजाइन असली झंडे से अलग था. कंबोडिया की टीम इसको लेकर भड़क गई. कंबोडिया फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष साओ सोखा ने चेतावनी दे डाली कि अगर AFC और मेजबान देश इन हरकतों के लिए कंबोडिया से माफी नहीं मांगते हैं, तो उनकी टीम 2023 एशियन कप क्वॉलिफायर से हट जाएगी.

 सोखा ने चेतावनी देते हुए कहा,

अगर एशियन फुटबॉल फेडरेशन(AFC) और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF), कंबोडिया से माफी मांगने से इनकार करते हैं, तो कंबोडियाई खिलाड़ी बिना मैच खेले वापस लौट जाएंगे.’

जिसके बाद AFC और AIFF ने लेटर जारी कर माफी मांगी. हालांकि विवादों का सिलसिला यहीं नहीं रुका.

नहीं बजा राष्ट्रगान

इन सब बवाल के बाद मैच शुरू होने का वक्त आया. दोनों टीम मैदान पर पहुंची और नेशनल एंथम बजने का इंतजार करने लगी. फिर जो हुआ उसने कंबोडियन टीम को हैरान कर दिया. मैदान पर अनाउंसर ने दर्शकों से कंबोडिया के राष्ट्रगान के लिए खड़े होने के लिए कहा. और इसके बाद कंबोडिया की जगह भारतीय राष्ट्रगान बजा दिया गया. मैदान पर कंबोडिया के खिलाड़ी हक्के-बक्के रह गए. कुछ देर इंतजार करने के बाद कहीं जाकर कंबोडिया का राष्ट्रगान बजाया गया और मैच शुरू हुआ.

AIFF ने मांगी माफी

इस सारे बवाल को लेकर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने लिखित माफी मांगी है. AIFF ने एक लेटर जारी कर होटल की बदइंतजामी और राष्ट्रगान के लिए कंबोडिया से माफी मांगी. AIFF की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि टेक्निकल ग्लिच के कारण नेशनल एंथम बजाने में देरी हुई.

आयोजकों से हुआ भारी मिस्टेक!

एक्स्ट्रा टाइम बंगला की रिपोर्ट के अनुसार आयोजकों से कंबोडिया के राष्ट्रगान की ऑडियो फाइल गुम हो गई थी. इसी के चलते कंबोडिया का राष्ट्रगान समय से नहीं बज पाया. आखिरकार यूट्यूब के जरिए टीम का राष्ट्रगान बजाया गया. इस वजह से मैच तकरीबन 10 मिनट की देरी से शुरू हुआ.

भारत ने जीता मुकाबला

मैच की बात करें तो भारत ने इस मुकाबले में 2-0 से जीत हासिल की. भारत के लिए दोनों गोल कप्तान सुनील छेत्री ने ही किए. पहले मैच के 14वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर उन्होंने भारत को बढ़त दिलाई. फिर मैच के 60वें मिनट में हैडर के जरिए दूसरा गोल कर टीम की जीत पक्की कर दी. भारत का अगला मुकाबला 11 जून को इसी ग्राउंड पर अफगानिस्तान से होगा.

मिताली राज ने रिटायरमेंट पर किन ‘ख़ास’' इंसानों का शुक्रिया अदा किया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement