The Lallantop
Advertisement

IND vs ENG: पिच को लेकर बहस के बीच बेन स्टोक्स की ये बात सबको सुननी चाहिए

पांच मैचों की सीरीज के चौथे मैच में जीत हासिल करने के बाद भारत अब सीरीज में 3-1 से आगे है. यानी इंग्लैंड सीरीज हार चुकी है. लेकिन पिच को लेकर एक बड़ी बहस शुरू हो गई है.

Advertisement
ben stokes on ranchi pitch says wickets were very good in this series
स्टोक्स ने कहा भारत में हमें टर्न होने वाले विकेट्स पर खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. (फोटो- PTI)
26 फ़रवरी 2024
Updated: 26 फ़रवरी 2024 21:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रांची टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड (IND vs ENG) को 5 विकेट से हरा दिया है. पांच मैचों की सीरीज के चौथे मैच में जीत हासिल करने के बाद भारत अब सीरीज में 3-1 से आगे है. यानी इंग्लैंड सीरीज हार चुकी है. पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने रांची की पिच पर बड़ा बयान दिया. स्टोक्स ने कहा कि रांची की पिच जैसी दिख रही थी, उससे अच्छा खेली.

मैच के बाद इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने मीडिया को बताया कि उन्हें रांची की पिच से कोई शिकायत नहीं है. स्टोक्स ने कहा,

“जैसा कि मैंने टेस्ट शुरू होने से पहले कहा था, मुझे नहीं पता था कि पिच का क्या होने वाला है. पिच जैसी दिख रही थी, उससे अच्छा खेली.”

स्टोक्स ने कहा कि चारों मैचों में जिन पिचों का इस्तेमाल किया गया, वो सभी अच्छे टेस्ट विकेट्स थे. जो बल्लेबाज विकेट पर सेट हो जाते थे, उन्हें रन बनाने से रोकना मुश्किल था. स्टोक्स ने आगे बताया कि भारत में हमें टर्न होने वाले विकेट्स पर खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंने कहा,

“पिच को लेकर कोई भी शिकायत नहीं है. मुझे लगता है कि पिछले चार मैचों में इस्तेमाल की गई सभी पिचें काफी अच्छी थीं. चारों मैचों में रिजल्ट आए.”

पिच को लेकर रोहित क्या बता गए?

मैच जीतने के बाद पिच को लेकर चल रही बहस पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा,

“जिस पिच पर जो रूट शतक बना सकते हैं, और ध्रुव जुरेल जैसे बल्लेबाज रन स्कोर कर सकते हैं, उस पिच को खराब नहीं कहा जा सकता है.”

भारत को 192 रन बनाने थे

मैच की बात करें तो चौथे दिन टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 40 रन से आगे खेलना शुरू किया. रोहित और यशस्वी स्कोर को 82 रन तक लेकर गए. यशस्वी 37 रन बनाकर रूट की गेंद पर आउट हुए. जबकि रोहित शर्मा ने 55 रन बनाए. उन्हें हार्टली ने आउट किया. जबकि रजत पाटीदार का खराब फॉर्म इस पारी में भी जारी रहा. वो बिना खाता खोले शोएब बशीर की गेंद पर आउट हुए. जडेजा और सरफराज भी कुछ खास नहीं कर सके. जडेजा चार और सरफराज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रन का टारगेट मिला था. भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया. शुभमन गिल 52 और ध्रुव जुरेल 39 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि टीम ने होम ग्राउंड पर पिछले 10 साल में पहली बार टेस्ट मैच की चौथी पारी में 150 से ज्यादा का टारगेट चेज़ किया है. टीम इंडिया ने पिछले 10 साल में ये कारनामा दूसरी बार किया है. इससे पहले टीम इंडिया ने गाबा में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. तब इंडिया ने चौथी इनिंग में 329 रन बनाकर तीन विकेट से जीत हासिल की थी. दोनों टीमों के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.

वीडियो: बेन स्टोक्स मैच हार बोले, इंडिया के साथ हमने सही किया!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement