The Lallantop
Advertisement

ईशान किशन और श्रेयस गए, सरफ़राज़ और ध्रुव को मिलेंगे BCCI कॉन्ट्रैक्ट?

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर. जय शाह से लेकर राहुल द्रविड़ तक की बात ना सुनने वाले भारतीय क्रिकेटर्स. अब इन दोनों को इसका बड़ा नुकसान हुआ है. BCCI Contract List से अब इन दोनों का नाम ग़ायब है.

Advertisement
Shreyas Iyer, Ishan Kishan
श्रेयस और ईशान गए (फ़ाइल फ़ोटो)
28 फ़रवरी 2024
Updated: 28 फ़रवरी 2024 18:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर का नुकसान हो गया. BCCI ने ताजा जारी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से इन दो प्लेयर्स का नाम गायब कर दिया. यानी इन दोनों को BCCI अपनी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में नहीं रखेगी. ईशान और अय्यर ने लगातार कहे जाने के बाद भी रणजी ट्रॉफ़ी नहीं खेली थी. वह हाल ही में डीवाई पाटिल T20 टूर्नामेंट के जरिए क्रिकेट में लौटे हैं. हालांकि अय्यर ने रणजी सेमीफ़ाइनल खेलने की हामी भर दी थी. लेकिन इसके बावजूद उन्हें सजा मिली.

BCCI ने इस सिलसिले में अपनी प्रेस रिलीज़ में कहा,

'कृपया नोट करें कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नामों पर विचार नहीं किया गया.'

बता दें कि अय्यर पिछली बार ग्रेड बी, जबकि ईशान सी में थे. इसी के साथ BCCI ने एक बार फिर से क्रिकेटर्स को चेताया है. रिलीज़ में लिखा गया,

'BCCI ने रेकमेंड किया है कि सारे एथलीट्स, भारत का प्रतिनिधित्व ना करने के समय में डॉमेस्टिक क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता दें.'

बता दें कि ईशान और अय्यर को यही काम ना करने की सजा मिली है. BCCI ने इसी रिलीज़ के जरिए बताया कि वो लोग पेस बोलर्स को स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट देंगे. सेलेक्शन कमिटी की रिकमेंडेशन के बाद यह किया गया. इस लिस्ट में पांच पेसर्स के नाम शामिल हैं. भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट में डेब्यू करने वाले आकाश दीप का नाम भी इसमें शामिल है. उनके साथ विजय कुमार व्यसक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वत कावेरप्पा का नाम लिस्ट में है.

विद्वत और विजय कर्नाटक से आते हैं. जबकि आकाश बंगाल और यश यूपी से. उमरान जम्मू से आने वाले पेसर हैं. सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से दो सीनियर प्लेयर्स का नाम गायब है. अजिंक्य रहाणे के बाद अब चेतेश्वर पुजारा भी BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर हैं. रहाणे को पिछली बार भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें: आखिरकार मैदान पर वापस लौटे ईशान किशन, द्रविड़ की सलाह मान तीन महीने बाद खेला मैच!

इसके साथ ही, जैसा कि नियम है- सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तय वक्त में तीन टेस्ट, आठ वनडे या 10 T20I खेलने वाले प्लेयर्स को भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिल जाएगा. इन्हें सीधे ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा. उदाहरण के लिए, ध्रुव जुरेल और सरफ़राज़ खान अगर एक और टेस्ट खेल लेते हैं, तो वह ग्रेड सी में शामिल हो जाएंगे.

बात कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की करें तो इन प्लेयर्स को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिला है.

A+ (सात करोड़)
रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा.

A (पांच करोड़)
रवि अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या.

B (तीन करोड़)
सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल.

C (एक करोड़)
रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार.

वीडियो: मैदान पर वापस लौटे ईशान किशन, किसकी सलाह पर तीन महीने बाद खेला मैच?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement