The Lallantop
Advertisement

IndvsPak के बीच हुए वो कमाल के मैच, जिन्हें देखकर मौज़ ही आ गई!

ये मैच तो कोई भूल ही नहीं सकता.

Advertisement
Asia Cup Ind vs Pak Virat Kohli, Rohit Sharma
विराट कोहली, रोहित शर्मा
25 अगस्त 2022 (Updated: 25 अगस्त 2022, 16:21 IST)
Updated: 25 अगस्त 2022 16:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान, एशिया कप (India vs Pakistan, Asia Cup). टूर्नामेंट के इस सबसे बड़े मुकाबले का इंतजार पूरा इंडिया और पाकिस्तान करता है. और करे भी क्यों ना, क्योंकि सिर्फ ICC और इन एशियन टूर्नामेंट्स में ही ये टीम आपस में भिड़ती हुई नज़र आती है. और अब ये एक बार फिर 28 अगस्त को भिड़ने वाली हैं.

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपना टाइटल डिफेंड करने के मकसद से उतरेगी. वहीं पाकिस्तान की टीम ना सिर्फ टूर्नामेंट जीतने बल्कि इंडिया को हराने की सोच के साथ भी तैयारी कर रही है.

इतिहास की बात करें तो दोनों टीम्स के बीच एशिया कप में कुल 14 मुकाबले हुए हैं. इनमें से आठ मैच इंडिया ने जीते हैं और पांच पाकिस्तान ने. जबकि एक मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकला. ये सारे ही हाईवोल्टेज़ मैच थे. अब आने वाले इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान मैच से पहले इनमें से बेस्ट-5 का छोटा सा रीकैप तो बनता ही है. चलिए शुरू करते है.

# पाकिस्तान को हराकर चैंपियन बने

साल 1984. एशिया कप का पहला एडिशन. हिस्सा लेने वाली टीम्स इंडिया, पाकिस्तान और श्रीलंका. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला हुआ इंडिया और पाकिस्तान के बीच. इस बड़े एनकाउंटर में खूब सारे रन्स की उम्मीद थी. लेकिन साल 1983 के वर्ल्ड कप फाइनल जैसे टीम इंडिया की बैटिंग यहां भी नहीं चली. हमारी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 188 रन ही बना पाई.

टीम के लिए सुरिंदर खन्ना इकलौते अर्धशतकीय पारी खेलने वाले क्रिकेटर थे. उन्होंने 56 रन की पारी खेली थी. अब पाकिस्तान को एशिया कप की ट्रॉफी उठाने के लिए 189 रन बनाने थे. टीम की शुरुआत ठीक चल रही थी. लेकिन फिर पाकिस्तान के खिलाड़ियों को जाने क्या हुआ, कि उनके खिलाड़ी रन आउट होना शुरू हो गए.

ओपनर सादत अली को मिलाकर इस मैच में कुल चार पाकिस्तानी खिलाड़ी रन आउट हुए. मैच जीतने के लिए टीम को जिस पार्टनरशिप की जरूरत थी, वो मिली ही नहीं. मोहसिन खान को छोड़ कोई खिलाड़ी 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. पाकिस्तान को 134 पर सिमटाकर टीम इंडिया पहली बार हुए एशिया कप की चैम्पियन बन गई.

# एक गेंद रहते हरभजन ने निपटाया मैच

साल 2010 का इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान मुकाबला बेहद रोमांचक था. इस मुकाबले में इतने ज्यादा रन नहीं बने थे लेकिन चेज़ करने वाली टीम के अंत में पसीने छूट गए थे. और ये टीम थी टीम इंडिया. इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी. और टीम इंडिया के सामने 268 रन का लक्ष्य रखा था.

267 रन तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान की ओर से सबसे बड़ा योगदान सलमान बट और कामरान अकमल ने दिया था. दोनों ने ही हाफ सेंचुरी लगाई थी. सलमान ने 74 रन की पारी खेली थी. अब टीम इंडिया को इतने रन चेज़ करने थे लेकिन टीम की शुरुआत ही अच्छी नहीं हुई. गौतम गंभीर के साथ ओपन करने उतरे विरेंदर सहवाग कुल 10 रन बनाकर वापस पविलियन लौट गए.

विराट कोहली ने 18 रन बनाए. गौतम के साथ कप्तान धोनी कुछ देर टिके. दोनों खिलाड़ियों ने पचासा लगाया. लेकिन इनके आउट होते ही फिर टीम दिक्कत में. रैना ने कुछ रन बनाए, कुछ रोहित शर्मा के बल्ले से आए. लेकिन अंत तक आते हुए मुकाबला कड़ा हो गया. आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए सात रन की जरुरत थी.

ओवर की दो गेंद तक रैना क्रीज़ पर थे लेकिन यहां वो रन आउट हुए. अब हरभजन के साथ मैदान पर आए प्रवीण कुमार. ओवर की तीसरी पर दो और चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन निकाला. और अब स्ट्राइक आई भज्जू पा के पास. इस ओवर से पहले ही उनकी शोएब अख्तर से लड़ाई हुई थी तो ये मौका था मैच को खत्म करने का. जीत के लिए सिर्फ तीन रन की जरुरत थी. और यहां भज्जू पा ने मोहम्मद आमिर की गेंद पर छक्का लगाकर मैच को एक गेंद रहते हुए खत्म कर दिया.

# कोहली की ‘विराट’ पारी

साल 2012 का एशिया कप विराट फ़ैन्स कभी नहीं भूल पाएंगे. इस टूर्नामेंट में जब इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान का सामना हुआ तो सेंचुरी की बरसात हुई. कुल मिलाकर तीन शतक लगाए गए. दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने लगाए, हालांकि इसके बाद भी वो मैच नहीं जीत पाए.

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. मोहम्मद हफीज़ और नासिर जमशेद ने ओपन करते हुए शतकीय पारियां खेली. इनके अलावा यूनुस खान ने हाफ सेंचुरी लगाई. और टीम ने 50 ओवर के अंदर 329 रन बना दिए.

जवाब में इतने बड़े रन चेज़ में टीम इंडिया की शुरुआत खराब हो गई. गौतम गंभीर शून्य पर पविलियन लौट गए. लेकिन इनके बाद सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली ने टीम को संभाल लिया. सचिन ने 52 रन बनाए. इनके बाद मैदान पर रोहित शर्मा आए. रोहित ने भी 68 रन की पारी खेलकर विराट का साथ दिया.

विराट मैच में 148 गेंदों में 183 रन की पारी खेलकर आउट हुए. टीम इंडिया ने ये मैच बड़े ही आराम से जीता था.

# विराट ना होते तो हार पक्की थी!

साल 2016 का एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला गया था. और इस T20 मुकाबले में जब इंडिया और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ था, तो वो बड़ा ही कमाल का था. हुआ कुछ ऐसा कि इंडिया ने टॉस जीता और पाकिस्तान को बैटिंग के लिए बुला लिया. पाकिस्तान की बल्लेबाजी ऐसी थी कि उनका सिर्फ एक खिलाड़ी 10 का आंकड़ा पार कर पाया.

सरफ़राज़ खान ने 25 रन की पारी खेली थी. और टीम 83 रन पर ढ़ेर. अब ऑन बुक्स तो ये बहुत बड़ा टार्गेट नहीं लगता. उम्नीद थी कि टीम इंडिया इस स्कोर को जल्दी बनाकर मैच फिनिश कर देगी. लेकिन पाकिस्तान इतनी भी छोटी टीम नहीं है. मोहम्मद आमिर ने कमाल किया और हमारे ओपनर अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा को शून्य पर पविलियन भेज दिया.

सुरेश रैना भी आमिर की गेंद पर लौट गए. अब विराट कोहली मैदान पर अकेले थे, यहां पर उनको जॉइन किया युवराज सिंह. यहां से शुरू हुई इंडिया की फाइट. विराट ने 49 रन बनाए, युवराज ने 32 गेंदों में 14 रन की पारी खेली. अंत में धोनी ने युवराज का साथ देते हुए इंडिया के लिए मैच को फिनिश किया.

# रोहित-शिखर ने पीट दिया!

रोहित शर्मा ने साल 2018 में हुए एशिया कप में टीम इंडिया को लीड किया था. और क्या कमाल की परफॉर्मेंस दी थी, अपने साथी शिखर धवन के साथ. एक मैच मे तो दोनों ने पाकिस्तान को धो दिया था. ये मुकाबला सुपर फोर का था. यहां पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. और 50 ओवर में कुल 237 रन बनाए थे.

टीम को यहां तक पहुंचाने का क्रेडिट भी शोएब मलिक की 78 रन की पारी को जाता है. इनके अलावा एक भी पाकिस्तानी खिलाड़ी हाफ सेंचुरी नहीं बनाया था. जवाब में इंडिया ने ये स्कोर कुल एक विकेट गंवाते हुए चेज कर लिया. रोहित शर्मा, शिखर धवन दोनों ने शतकीय पारी खेली थी. और इस मैच में अब के पाकिस्तान के हीरो शाहीन शाह अफरीदी ने अपने छह ओवर में 42 रन दिए थे. 

FIFA ने AIFF को किया सस्पेंड, अंडर-17 महिला वर्ल्डकप की मेजबानी भी छीनी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement