The Lallantop
Advertisement

आखिरी में ऑस्ट्रेलिया को चाहिए थे 10 रन, अर्शदीप ने बनने नहीं दिए, 4-1 से सीरीज जीता भारत

तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के किफायती आखिरी ओवर की बदौलत भारत बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया को हरा पाया.

Advertisement
arshdeep singh heroics in last over helped india to win 4-1 against australia
आखिरी ओवर में अर्शदीप ने सिर्फ तीन रन दिए और एक विकेट भी लिया. (फोटो- ट्विटर)
3 दिसंबर 2023
Updated: 3 दिसंबर 2023 23:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने पांचवें टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हरा दिया है (India beats Australia in 5th T20). इसके साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के किफायती आखिरी ओवर की बदौलत भारत बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया को हरा पाया. रोमांचक मुकाबले के आखिरी ओवर में अर्शदीप ने सिर्फ तीन रन दिए और एक विकेट भी लिया.

मैच के आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी. कप्तान मैथ्यू वेड 12 गेंद पर 22 रन बनाकर खेल रहे थे. उनका साथ दे रहे थे नाथन एलिस. ओवर की पहली दो गेंद अर्शदीप ने डॉट कराईं. इसके बाद तीसरी गेंद पर उन्होंने वेड को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट करा दिया. ऑस्ट्रेलिया को अब तीन गेंदों में 10 रन बनाने थे. अगली तीन गेंदों पर सिर्फ तीन रन ही बन पाए. सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए रवि बिश्नोई को प्लेयर ऑफ दी सीरीज अवार्ड दिया गया. वहीं मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करने के लिए अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ दी मैच का अवार्ड मिला.

160 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को ट्रेविस हेड ने तेज शुरुआत दिलाई. हेड ने 18 गेंदों पर 28 रन बनाए. उनके अलावा मैकडरमोट ने 36 गेंदों में 54 रन की पारी खेली. लेकिन इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कोई भी बैटर मैच में अपना असर नहीं छोड़ पाया. कुछ छोटी-छोटी पारियां आईं, लेकिन वो मैच जिताने के लिए काफी नहीं थीं. मैथ्यू शॉर्ट ने 11 गेंदों में 16 रन की पारी खेली.

जितेश, श्रेयस की पारी रही डिसाइडर

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता. पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय ओपनर्स ने अटैकिंग शुरुआत की. यशस्वी जायसवाल पूरी सीरीज में जैसा खेले वैसे ही फॉर्म में दिखे. जायसवाल ने 15 गेंदों में 21 रन की पारी खेली. भारत को जायसवाल के रूप में 33 रन पर पहला झटका लगा. इसके बाद गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह भी ज्यादा देर क्रीज़ पर न टिक सके. गायकवाड़ ने 10, सूर्या ने 5 और रिंकू ने सिर्फ 6 रन बनाए. 

भारतीय टीम एक वक्त 55 रन पर चार विकेट खो चुकी थी. उस वक्त बैटिंग करने आए जितेश शर्मा. जरूरत थी प्रेशर निकालने की. जितेश ने श्रेयस के साथ मिलकर बेहतरीन साझेदारी की.

एक तरफ श्रेयस अय्यर ने अपना विकेट बचाते हुए संभल कर खेला. दूसरे एंड पर जितेश ने अपना अटैकिंग खेल जारी रखा. जितेश 16 गेंदों पर 24 रन बनाकर आउट हुए. भारत का स्कोर था 97 रन. अभी भी लगभग 7 ओवर बचे थे. जितेश ने अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की. इसके बाद अक्षर पटेल और अय्यर ने भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. 

श्रेयस ने अपनी पारी के दूसरे हिस्से में आक्रामक खेल दिखाया. उन्होंने 37 गेंद पर 53 रन बनाए. वहीं अक्षर ने 21 गेंदों में 31 रन की पारी खेली. भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए.

वीडियो: 32 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में पटखनी दी इस पर बनी है वेब सीरीज 'बंदों में था दम'

thumbnail

Advertisement