The Lallantop
Advertisement

ग्यारह साल की उम्र में छोड़ा घर, महीनों तक अस्पताल का बिस्तर… कहानी अंगकृष की

IPL 2024 में RCB के खिलाफ इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर डेब्यू करने वाले अंगकृष रघुवंशी को क्रिकेट खेलने की ऐसी तलब थी कि 11 साल की उम्र में उन्होंने गुड़गांव स्थित अपना घर छोड़ दिया.

Advertisement
Angkrish Raghuvanshi ipl 2024 under 19 world cup player profile
18 साल के इस खिलाड़ी के लिए अंडर 19 वर्ल्ड काफी शानदार रहा. अंगकृष ने पूरे टूर्नामेंट में 278 रन बनाए. (फोटो- ट्विटर)
3 अप्रैल 2024 (Updated: 3 अप्रैल 2024, 21:51 IST)
Updated: 3 अप्रैल 2024 21:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

18 साल के अंगकृष रघुवंशी और सुनील नरेन. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाड़ी. विशाखापत्तनम में इन दोनों प्लेयर्स का बैटिंग शो देखने को मिला. ऐसा शो, कि एक समय लग रहा था कि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का 277 रन का रिकॉर्ड स्कोर पीछे रह जाएगा. कोलकाता ने पहले 10 ओवर में 135 रन तान दिए थे. नरेन की पारी से ज्यादा चर्चे अंगकृष (Angkrish Raghuvanshi against DC) के थे. इरफान पठान ने तो अंगकृष के शॉट में स्वैग की बात तक कह दी.

11 साल की उम्र में गए मुंबई

IPL 2024 में RCB के खिलाफ इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर डेब्यू करने वाले अंगकृष रघुवंशी को क्रिकेट खेलने की ऐसी तलब थी कि 11 साल की उम्र में उन्होंने गुड़गांव स्थित अपना घर छोड़ा. मुंबई चले गए. अपनी स्किल्स पर काम करने के लिए. मुंबई में अभिषेक नायर के साथ रहे. मेहनत की. विजय मर्चेंट अंडर 16 ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेले. टीम ट्रॉफी जीती. साल 2021 में अंडर 19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में अपने टेंपरामेंट से सभी का दिल जीता. इस साल सीके नायडू ट्रॉफी में नौ मैच में 765 रन अपने नाम किए.

U19 वर्ल्ड कप खेले      

5 जून 2005 को जन्मे रघुवंशी के पेरेंट्स ने बेटे को क्रिकेटर बनाने का टफ़ कॉल लिया था. अंडर 19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में प्रदर्शन के बाद अंगकृष 2022 में भारत की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बने. यही नहीं अंडर 19 एशिया कप टीम में भी सेलेक्ट हुए. एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 56 रन की पारी खाली. टीम टूर्नामेंट जीता.

18 साल के इस खिलाड़ी के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप काफी शानदार रहा. युगांडा के खिलाफ अंगकृष ने सेंचुरी जड़ी. आयरलैंड के खिलाफ फिफ्टी. क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 44 रन की पारी ने सभी का ध्यान उनकी ओर खींचा. इंग्लैंड को हरा भारत ये टूर्नामेंट जीता था. अंगकृष ने पूरे टूर्नामेंट में 278 रन बनाए.

भाई के इलाज ने बनाया मजबूत

अंगकृष के छोटे भाई कृष्णा टेनिस प्लेयर हैं. कृष्णा को बचपन में ही ब्लड कैंसर डायग्नोज हुआ था. उनकी मां कहती हैं कि ब्लड कैंसर का पता चलने के बाद अंगकृष अपने छोटे भाई के साथ हॉस्पिटल में ही सोया करते थे. इंडियन एक्सप्रेस को अंगकृष की मां मलिका रघुवंशी ने बताया कि उनके परिवार के लिए वो पांच साल काफी संघर्ष भरे थे. मलिका बताती हैं कि अंगकृष अपने छोटे भाई को कभी अकेले नहीं छोड़ते थे. कृष्णा के इलाज की प्रक्रिया ने अंगकृष को मानसिक रूप से काफी मजबूत बना दिया है.              

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ मैच में अंगकृष रघुवंशी ने 27 गेंदों में 54 रन की पारी खेली. वो शुभमन गिल के बाद KKR के लिए सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने पांच चौके और तीन छक्के लगाए. इतना ही नहीं सुनील नरेन के साथ रघुवंशी ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़े. नरेन ने 39 गेंदों में 85 रन बनाए.

वीडियो: राजस्थान रॉयल्स से आउट होने पर ऋषभ पंत ने जो रिएक्शन दिया, वीडियो वायरल हो रहा है

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement