The Lallantop
Advertisement

पति की मौत, TikTok और BJP का टिकट... ये है सोनाली फोगाट की कहानी

सोनाली फोगाट की 10 साल की बेटी है.

Advertisement
sonali phogat heartc attack goa sonali phogat bollywood
सोनाली फोगाट (साभार: इंस्टाग्राम) वीडियो:
23 अगस्त 2022 (Updated: 23 अगस्त 2022, 20:42 IST)
Updated: 23 अगस्त 2022 20:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

BJP नेता और TikTok स्टार सोनाली सिंह फोगाट (Sonali Phogat) का 22 अगस्त की देर हार्ट अटैक से निधन हो गया. सोनाली अपनी टीम के साथ गोवा गई थीं, वहीं ये घटना हुई. सोनाली फोगाट की जर्नी पर नज़र डालें तो लगता है कि वो उन महिलाओं में से थीं, जिन्होंने अपनी लाइफ पूरी तरह जी. जिस काम में मन लगा वो किया. टीवी में काम किया, सोशल मीडिया पर स्टार बनीं, राजनीति में हाथ आज़माया और सबमें काफी आगे तक पहुंचीं भी. 

कौन थीं सोनाली फोगाट

सोनाली सिंह फोगाट का जन्म फतेहाबाद जिले के भूथन गांव में हुआ था. उनकी शादी हिसार के संजय फोगाट से हुई थी, जिनकी दिसंबर, 2016 में 42 की उम्र में मौत हो गई थी. उस वक्त सोनाली मुंबई में थीं. संजय भी BJP से जुड़े थे. सोनाली की दो बहनें और एक भाई है. सोनाली की बड़ी बहन की शादी संजय के बड़े भाई से हुई है. सोनाली की एक 10 साल की बेटी भी है.

सोनाली फोगाट (साभार: इंस्टाग्राम)

सोनाली शुरुआत से ही एक्टर और नेता बनना चाहती थीं. उन्होंने दूरदर्शन के लिए हरियाणवी शो की एंकरिंग से अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत की थी. उन्हें ज़ी टीवी के सीरियल अम्मा से एक्टिंग में एक बड़ा ब्रेक मिला, जिसमें उन्होंने नवाब शाह की पत्नी की भूमिका निभाई थी. सोनाली को सोशल मीडिया पर भी खूब प्यार मिला. सोनाली पहले टिकटॉक पर फेमस हुईं और इंस्टाग्राम पर भी उनके आठ लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. उनके एक-एक रील को इंस्टाग्राम पर लाखों में व्यूज़ मिलते हैं.

साल 2019 में सोनाली फोगाट ने सेलिब्रिटी रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था. बिग बॉस में सोनाली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट के तौर पर शामिल हुई थीं. शो में उनकी दोस्ती अली गोनी और राहुल वैद्य से हुई थी.

सोनाली का राजनीति में सफर

साल 2019 में आजतक को दिए एक इंटरव्यू में जब सोनाली से पूछा गया कि वो राजनीति में कैसे आईं. उन्होंने जवाब दिया था,

'मैं बचपन से ही सोचती थी कि मुझे समाज के लिए कुछ अच्छा करना चाहिए. जब स्कूल में थी तो उस समय सरकारी स्कूल में सुविधाएं कम होती थीं, तो शनिवार को हम सिर्फ देशभक्ति गीत सुनते थे. या कोई चुटकुले होते थे. बस वही गाने सुनने से मेरे अंदर देशभक्ति की भावना जगी. सोचा कि देश के लिए कुछ करूं.'

सोनाली भाजपा के महिला मोर्चा की नेशनल वाईस प्रेसिडेंट थीं. और हरियाणा, नई दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा की अनुसूचित जनजाति विंग की इनचार्ज थीं. वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य भी रहीं. उन्होंने झारखंड और मध्य प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में भी काम किया हुआ है. सोनाली सिंह फोगाट ने 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव आदमपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ लड़ा था.  और सोनाली को 47.1 प्रतिशत वोट मिले थे.

कुलदीप बिश्नोई ने इस महीने की शुरुआत में विधायकी छोड़ दी. वो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद खाली हुई आदमपुर विधानसभ सीट पर उपचुनाव होने हैं. सोनाली फोगाट ने कुछ दिन पहले बीजेपी की टिकट पर उपचुनाव लड़ने का ऐलान किया था. हालांकि, बीते हफ्ते कुलदीप बिश्नोई ने सोनाली फोगाट से मुलाकात की थी, इसकी फोटो सोनाली ने इंस्टाग्राम पर डाली थी. इसके बाद कयास लग रहे थे कि सोनाली और कुलदीप के बीच सुलह हो गई है.

विवादों से जुड़ा रहा BJP Leader Sonali Phogat का नाम

 अक्टूबर, 2019 में सोनाली ने अपनी बहन और जीजा पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था. सोनाली ने आरोप लगाया था वो अपने गांव भूथन कलां गईं थी. जहां पर उनकी बहन रुकेश और बहनोई अमन पूनिया आए हुए थे. वो दोनों सोनाली के भाई और पिता के साथ बदतमीज़ी करने लगे थे. जब सोनाली ने बीच-बचाव किया तो बहन और जीजा ने उन्हें मारने और ठिकाने लगाने की बात की. तब सामने आया था कि सोनाली और उनकी बहन-बहनोई के बीच लंबे समय से अनबन है.

 जून, 2020 में सोनाली फोगाट का एक वीडियो सामने आया था.इसमें सोनाली एक शख्स को थप्पड़ और चप्पल से पीटती नज़र आ रही थीं. पिटने वाले शख्स का नाम सुल्तान सिंह था. वो एक सरकारी कर्मचारी हैं जो उस वक्त मार्केट कमिटी के सचिव थे. एक बात पर शुरू हुई बहस के बाद सोनाली फोगाट उन्हें पीटने लगी थीं, उनके लिए अपशब्दों का इस्तेमाल कर रही थीं. पीटते हुए उस शख्स से कह रही थीं कि उसे जीने का अधिकार नहीं है. ये भी कह रही थीं कि उस शख्स ने उनके साथ गलत भाषा का इस्तेमाल किया. 

 सितंबर, 2020 में सोनाली फोगाट पर आरोप लगा था कि उन्होंने अपनी पार्टी बीजेपी के ही एक नेता को अपने घर बुलाकर पीटा. आरोप हरियाणा बीजेपी के काजला मंडल अध्यक्ष सुभाष शर्मा ने लगाया था. उनका आरोप है कि 17 सितंबर को PM मोदी के जन्मदिन पर सोनाली फोगाट और उनके PA सुधीर सांगवान ने उन्हें घर बुलाया, फिर डंडों से पीटा. थप्पड़ मारे. पिस्तौल भी तान दी. सुभाष ने बताया था कि उन्होंने किसी से मोबाइल पर बात करते हुए सोनाली के पीए को गंजा कह दिया था. इसी से वह नाराज थीं. हालांकि, सोनाली ने आरोपों को निराधार बताया था.

वीडियो:सोनाली फोगाट ने चरित्र और कपड़ों पर सवाल उठाने वालों को रिप्लाई में क्या कहा?

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement