The Lallantop
Advertisement

यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए रूस ने क्या ऐलान किया है?

युद्ध में फंसे लोगों के पास खाने पीने के सामान की कमी हो गई है.

Advertisement
Img The Lallantop
यूक्रेन में मौजूद सैनिक. (फोटो: एपी)
font-size
Small
Medium
Large
5 मार्च 2022 (Updated: 5 मार्च 2022, 08:35 IST)
Updated: 5 मार्च 2022 08:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
यूक्रेन में युद्ध के बीच फंसे भारतीयों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के दो शहरों में सीज़फायर का ऐलान किया है. खबर के मुताबिक, मारिया पोल और वोलनोवखा में रूस सीज़फायर करेगा. ऐसे में जो आम नागरिक इन शहरों में फंसे हुए हैं और बाहर निकलना चाहते हैं, उनको काफी मदद हो जाएगी. इंडिया टुडे की फॉरेन अफेर्यस एडिटर गीता मोहन ने ट्विटर पर इस संबध में जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया,
"रूस ने यूक्रेन में आम नागरिकों के लिए ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर खोलने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समय के मुताबिक 06:00 बजे  से युद्धविराम की घोषणा की है."
युद्ध का आज 10वां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों में भारतीय छात्र और यूक्रेन के आम नागरिक फंसे हुए हैं. लगातार हो रहे हवाई हमलों और गोलीबारी से लोग शहरों को छोड़कर जा नहीं पा रहे हैं. रूस पर लगातार इस बात का दबाव था कि उसके हमलों से आम नागरिकों को काफी नुकसान हो रहा है. पीएम मोदी ने भी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात कर भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी की मांग की थी. इधर रूस ने इन सभी आरोपों को नकार दिया था कि उसकी सेना यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही है. यूक्रेन में बदहाल लोग इस बीच यूक्रेन में युद्ध से प्रभावित शहरों में लोगों के लिए हालात बेहद खराब हो गए हैं. लोगों के पास खाने पीने के सामान की किल्लत हो गई है. कई जगह पर जरूरी व्यवस्थाओं की सप्लाई भी प्रभावित हुई है. और अगर लोग शहर छोड़ कर जाना चाह रहे थे तो बाहर हमले का खतरा बना हुआ है. हालांकि, लोग खतरा मोल लेते हुए पलायन कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट के मुताबिक, अबतक 12 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं. इसके अलावा 3 मार्च, 2022 तक UN के मुताबिक 225 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है जबकि 750 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. यूक्रेन में अबतक एक भारतीय छात्र की गोलाबारी में मौत हो गई थी. जबकि एक छात्र हमले की चपेट में आने से घायल हो गया था. इधर यूक्रेन के साथ तीसरे दौर की बातचीत के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कुछ शर्तें रखी हैं. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन को पूरी तरह से निष्पक्ष होना होगा और परमाणु हथियारों से दूरी बनानी होगी. उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन को क्रीमिया को रूस का हिस्सा मानना होगा और साथ ही साथ डोनेट्स्क और लुहान्स्क की संप्रभुता को मान्यता देनी होगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement