The Lallantop
Advertisement

मिल्क पाउडर 1900 और चावल 220 रुपये प्रति किलो, श्रीलंका में दाने-दाने को मोहताज हुए लोग!

सरकार ने आपातकाल लगाने के साथ सोशल मीडिया को भी बैन कर दिया है.

Advertisement
Img The Lallantop
श्रीलंका में एक अप्रैल को राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा की थी. फोटो- PTI
3 अप्रैल 2022 (Updated: 3 अप्रैल 2022, 14:04 IST)
Updated: 3 अप्रैल 2022 14:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

श्रीलंका (Srilanka) की हालत हर बीतते दिन के साथ खस्ताहाल होती जा रही है. यहां पहले से लागू आपातकाल (Emergency) के साथ-साथ सरकार ने देशभर में कर्फ्यू का भी ऐलान कर दिया है. सरकार के खिलाफ लोगों के प्रदर्शन को रोकने के लिए राष्ट्रपति ने एक अप्रैल को आपातकाल की घोषणा की थी. इसके बाद 2 अप्रैल से 4 अप्रैल की सुबह तक कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. सोशल मीडिया को भी बैन कर दिया गया है. दूसरी तरफ, श्रीलंका में दवाइयां, खाने-पीने की चीजें और अन्य जरूरी सामानों के दाम आसमान छू रहे हैं. रोज काम आने वाला मिल्क पाउडर 1900 रुपये प्रति किलो तो वहीं चावल 220 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

श्रीलंकाई सरकार के सूचना हेड मोहन समरनायके ने कर्फ्यू का ऐलान करते हुए बयान जारी किया. जिसमें कहा गया कि राष्ट्रपति के पास निहित शक्तियों के तहत कर्फ्यू लगाया जा रहा है. सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया,


राष्ट्रपति के पास निहित शक्तियों के अंतर्गत देशभर में शनिवार शाम (2 अप्रैल) 6 बजे से सोमवार (4 अप्रैल) सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया जा रहा है.

श्रीलंका के सैंकड़ों वकीलों ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से इमरजेंसी वापस लेने की बात कही है, ताकि अभिव्यक्ति की आजादी सुनिश्चित हो सके और लोग शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर सकें.


आसमान छूती महंगाई

एक तरफ श्रीलंका कर्फ्यू और आपातकाल को झेल रहा है, तो दूसरी ओर आवश्यक चीजें लोगों की खरीद से बाहर हो गई हैं. बढ़ती महंगाई और करेंसी के कमजोर होने के कारण लोगों को आवश्यक चीजों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. लोग ईंधन, खाने-पीने के सामान और दवाइयों आदि के लिए घंटों तक लाइन में खड़े हो रहे हैं. इसके बाद भी जो चीजें बमुश्किल मिल पा रही हैं, उनके दाम सामान्य से कई गुना ज्यादा हैं.


कोलंबो में ग्रोसरी शॉप के बाहर लगी भीड़. फोटो- इंडिया टुडे
कोलंबो में ग्रोसरी शॉप के बाहर लगी भीड़. फोटो- इंडिया टुडे

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, राजधानी कोलंबो में सब्जियों के दाम हफ्तेभर में दोगुने हो चुके हैं. यहां गेंहू 190 रुपये प्रति किलो, चावल 220 रुपये प्रति किलो, चीनी 240 रुपये और नारियल तेल 850 रुपये प्रति लीटर, एक अंडा 30 रुपये और एक पैकेट मिल्क पाउडर 1900 रुपये का मिल रहा है.

श्रीलंका में खुदरा महंगाई 17.5 प्रतिशत और खाद्य महंगाई 25 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इस कारण अनाज और खाने-पीने की चीजों के दाम इतने बढ़ गए हैं. इस वक्त हालत ऐसी है कि दवाइयों और दूध की काफी किल्लत हो चुकी है. यही कारण है कि लोगों में सरकार को लेकर गुस्सा भरा हुआ है. जिसके चलते राजधानी समेत अलग-अलग शहरों में लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे थे. जनता राष्ट्रपति राजपक्षे को आवश्यक चीजों की किल्लत के लिए दोषी मान रही है.


thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement