The Lallantop
Advertisement

पहलवानों ने अनुराग ठाकुर के सामने 1 नहीं 5 मांगें रख दीं, तीसरी मांग गौर करने वाली है

अमित शाह से मिलकर कोई रास्ता नहीं निकला था.

Advertisement
Wrestlers meet Sports Minister Anurag Thakur, place 5 demands
अनुराग ठाकुर से मिले पहलवान. (तस्वीरें- पीटीआई)
7 जून 2023 (Updated: 7 जून 2023, 18:57 IST)
Updated: 7 जून 2023 18:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) से जुड़े कथित यौन शोषण मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आंदोलन कर रहे पहलवानों से मुलाकात की. बुधवार, 7 जून को हुई ये मुलाकात खत्म हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मंत्री से बातचीत में पहलवानों ने पांच मांगें रखी हैं. ये मांगें हैं-

- यौन शोषण के आरोपी पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण को गिरफ्तार किया जाए.
- WFI के निष्पक्ष चुनाव कराए जाएं.
- किसी महिला को WFI प्रमुख बनाया जाए.
- बृजभूषण और उनके परिवार का कोई भी सदस्य WFI का हिस्सा नहीं होना चाहिए.
- 28 मई को पहलवानों के खिलाफ दर्ज की गई FIR रद्द की जाएं.

अनुराग ठाकुर ने ही मंगलवार, 6 जून को ट्वीट कर पहलवानों को उनसे मिलने का न्योता दिया था.

इसी कड़ी में बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक अनुराग ठाकुर के घर गए. विनेश फोगाट इस मीटिंग में नहीं गईं, क्योंकि वो हरियाणा स्थित अपने गांव गई हैं. वहां उन्हें एक पंचायत में हिस्सा लेना है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक पहलवानों और केंद्रीय मंत्री के बीच तीन घंटे से ज्यादा समय तक बातचीत हुई. इसी दौरान पहलवानों ने खेल मंत्री के सामने ये मांगें रखीं.

पहलवानों पर क्यों FIR?

28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्धाटन किया था. इसी दिन पहलवानों ने नए संसद भवन के सामने महापंचायत करने का फैसला किया और जंतर मंतर से उठकर नए संसद की ओर चलने लगे. दिल्ली पुलिस ने इस महापंचायत को होने से रोका. साथ ही पहलवानों के खिलाफ एक FIR भी दर्ज की गई थी.

अमित शाह से की मुलाकात

अनुराग ठाकुर से पहले पहलवानों ने शनिवार, 3 जून की रात गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मीटिंग में भी बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग रखी गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके जवाब में अमित शाह ने कहा था कि ये दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर निर्भर करेगा.

क्या है पूरा मामला?

साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट जैसे नामी पहलवानों ने बृजभूषण पर एक नाबालिग पहलवान समेत सात महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दो FIR दर्ज की हैं. साथ ही पैसों की हेराफेरी का भी आरोप लगाया गया है. लेकिन अभी तक उनकी गिरफ्तारी नहीं की गई है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक मामले में शामिल नाबालिग पहलवान ने बृजभूषण पर आरोप लगाने वाला बयान वापस ले लिया है.

वीडियो: बृजभूषण पर आरोप लगाने वाली पहलवान की दोस्त ने क्या खुलासा कर दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement