The Lallantop
Advertisement

जब रघुराम राजन ने अपने साइन किये नोट को बना दिया 'ID कार्ड'

रघुराम राजन से जब पूछा गया कि नोट पर साइन करके कैसा लगा तो उन्होंने बताया कि उनके साइन किए हुए ज्यादातर नोट तो नोटबंदी के साथ ही चले गए.

Advertisement
when raghuram rajan showed signed currency note as identity rbi governor experience
बिना ID प्रूफ के फंस गए थे रघुराम राजन (फोटो- इंडिया टुडे)
16 दिसंबर 2023
Updated: 16 दिसंबर 2023 16:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर डॉ रघुराम राजन (Raghuram Rajan) इस बार लल्लनटॉप के सबसे चर्चित शो गेस्ट इन द न्यूजरूम (GITN) में पहुंचे थे. इस दौरान देश की इकनॉमी और डेवलपमेंट के साथ-साथ अपने निजी जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से भी सुनाए. RBI गर्वनर के तौर पर जब उन्होंने नोटों पर साइन किए थे, तब का अनुभव भी शेयर किया.

इंटरव्यू के दौरान लल्लनटॉप से जुड़े साथी दीपेंद्र गांधी ने रघुराम राजन से बड़े काम का सवाल किया. पूछा कि नोट पर साइन करके कैसा लगता है? जब आप अपना साइन किया हुआ नोट मार्केट में लेकर जाते हैं तो कैसी फीलिंग आती है. इसके जवाब में रघुराम राजन ने मजाकिया अंदाज में बताया,

“मेरे साइन किए हुए ज्यादातर नोट तो नोटबंदी के साथ ही चले गए. अब कम ही बचे हैं.”

नोट पर साइन छपने की प्रक्रिया के बारे में रघुराम राजन ने बताया,

“जब आप ऑफिस जॉइन करते हैं तो वो लोग एक फोल्डर लेकर आते हैं और कहते हैं कि इस पर ध्यान से साइन कर दीजिए. वही साइन जो बाद में नोटों पर छपता है. वो साइन करके थोड़ी देर के लिए तो खुशी मिलती है फिर सब नॉर्मल हो जाता है.”

आगे रघुराम राजन ने एक और किस्सा सुनाया. बताया,

“मैं कहीं जा रहा था तो वहां मुझसे आइडेंटी कार्ड मांगा गया. मेरे पास कार्ड नहीं था तब मैंने अपनी जेब से एक नोट निकालकर उसे दिखाया कि ये मेरा साइन है. तो मेरे साइन वाला नोट एक ही जगह काम में आया. उसके बाद नहीं.”

इंटरव्यू के दौरान रघुराम राजन ने अपने बचपन, पढ़ाई और कॉलेज से जुड़े भी कई किस्से सुनाए. लल्लनटॉप के साथ रघुराम राजन की पूरी बातचीत आप यहां देख सकते हैं- पॉलिटिक्स में कब आएंगे रघुराम राजन? PM मोदी, नोटबंदी और राहुल गांधी पर क्या खुलासा?

बता दें, रघुराम राजन ने इकोनॉमिस्ट रोहित लांबा के साथ मिलकर भारत के आर्थिक भविष्य पर एक नई किताब लिखी है. 7 दिसंबर को रिलीज हुई इस किताब का नाम है- 'Breaking the Mould'. 

रघुराम राजन भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं. मनमोहन सिंह सरकार के दौरान एक साल चीफ इकनॉमिक एडवाइजर रहने के बाद राजन ने आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था. वे पूरे तीन साल इस पद पर रहे. राजन यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में लंबे समय से पढ़ा रहे हैं.

वीडियो: गेस्ट इन दी न्यूजरूम: पॉलिटिक्स में कब आएंगे रघुराम राजन? PM मोदी, नोटबंदी और राहुल गांधी पर क्या खुलासा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement