The Lallantop
Advertisement

iPhone चलाने वालों की कानी उंगली में डेंट, iPhone Finger का खौफ क्यों?

दावे हैं कि जिस तरह से हम अपने फोन को स्क्रॉल करते वक़्त पकड़ते है, फोन का वजन हमारी छोटी उंगली पर पड़ता है. वजन पड़ने से उंगली पर एक स्थायी डेंट बन जाता है.

Advertisement
Viral Video Screenshot
वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट (फोटो/इंस्टाग्राम)
27 मार्च 2024 (Updated: 27 मार्च 2024, 19:22 IST)
Updated: 27 मार्च 2024 19:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone चलाते-चलाते आपकी उंगली में परमानेंट गड्ढा हुआ जा रहा है. ये बात थोड़ी अलग है, चौंकाने वाली है. सुनने पर लगेगा, ये सच है. फिर पल भर बाद याद आ सकता है कि आपके हाथ में iPhone नहीं बल्कि Android है. फिर आप अपने सपने से बाहर आएंगे और सोचेंगे कि आपकी उंगलियां एकदम ठीक हैं(?) एप्पलजीवी न होने पर खुशी हो सकती है. आईफोन पर हताशा हो सकती है. अनुभूतियां सब्जेक्टिव हैं. सोशल मीडिया के दावे आख़िरी सच नहीं. लेकिन क्या हो रहे हैं दावे. आपकी उंगलियों की चिंता क्यों उभरी है? इसका जवाब है ‘iPhone Finger’

चलिए समझते हैं क्या है iPhone Finger?

ये फिंगर चिप्स की तरह खाने की वस्तु नहीं, फोन का स्क्रीन लॉक खोलने वाली फिंगर नहीं. ना ही फिंगर बोर्ड की तरह गाने बजाने का यंत्र है. ये है आपके Smartphone से होने वाले एक तरीके के Phenomenon का ज़िक्र. पहले आप ये वीडियो देखिए फिर आगे की बात करते हैं.


दरअसल @thetjpodcast ने अपने वीडियो में बात करते हुए iPhone Finger के बारे में बताया है. वीडियो में वो समझाते और दावे करते हैं कि जिस तरह से हम कभी-कभी अपने फोन को स्क्रॉल करते वक़्त पकड़ते है, तो फोन का वजन हमारी छोटी उंगली पर पड़ता है, जिसको Gen-Z पिंकी फिंगर, पिंटू चाचा छिंगी, प्रीती बुआ कन्नी, न्यूज़रूम वाले सिद्धांत जी कानी उंगली और विद्या मैडम कनिष्ठिका कहती थीं. 

आगे होस्ट बताते है, कल्पना कीजिए कि आप अपने iPhone को इस तरह से पकड़ रहे हैं (फोन पकड़ कर वीडियो में बताते हुए) और छोटी उंगली पर वजन पड़ने से आपकी उंगली पर एक अलग डेंट बनाता है, और इस डेंट को 'आईफोन फिंगर' कहते हैं.

अब तक समझ आ गया कि आईफोन फिंगर किस चिड़िया का नाम है. 

लेकिन क्या ये सच है? ऐसा सच में होता है? 

ये पता लगाने का एक ही उपाय है. एक्सपेरिमेंट खुद से करके देखना होगा. अपने दोनों हाथों की छोटी उंगलियों को साथ में रख कर देखिए. माने एक तरीके से दोनों का कम्पैरिज़न करके देखिए. अगर डेंट दिखा तो समझ जाइए. बाकी आप खुद होशियार हैं. कुछ की उंगलियों में डेंट जन्म से, कुछ में चोट के कारण और कुछ में वाकई ज़्यादा फोन इस्तेमाल करने से हो सकते हैं.

ये पता करने के लिए कि क्या iPhone Finger पर किसी ढंग के व्यक्ति (क्योंकि पॉडकास्ट वालों का भरोसा और स्टेशन का समोसा करने वाला बाद में पछताता है!)  यानी विशेषज्ञ ने कुछ टिप्पणी दी  है? हमने छाने कुछ मेडिकल पेजेस. 
clevelandclinic की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थोपेडिक सर्जन Peter J. Evans, MD, PhD कहते हैं, 'लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आपको कई प्रकार की जोड़ों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है'.

मोबाइल डिवाइस से किस प्रकार की इंजरीज हो सकती है? 
- स्मार्टफोन पिंकी 
- स्मार्टफोन एल्बो 
- टेक्स्टिंग थम्ब 
- टेक्स्ट नैक

इसी तरह की एक और बात आई थी, कुछ दिन पहले वो भी देख लीजिए.

माने मम्मी सही कहती थीं. इस मोबाइल में ही खोट है. एक्सपर्ट्स की माने तो बात iPhone या एंड्राइड की नहीं है. दिक्कत स्फोमार्नट के एक्जिसटेंस मात्र से है. लौटते हैं रील पर अकेलेे इंस्टाग्राम पर वो रील 63 लाख बार देखी जा चुकी है. लोग उस पर अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं. जैसे 
@sole.aspe नाम की यूजर ने लिखा-

मेरी सैमसंग फिंगर है

@tasty_bites192 नाम की यूजर ने लिखा 


मेरी तो एंड्राइड फिंगर है

@immar_503 नाम के यूजर ने लिखा-

भाई, अगर कुछ है तो वो फोन फिंगर है कोई iphone फिंगर नहीं. वैसे आपकी उंगली में नैचुरली अंगूठी के साथ फिट के होने के लिए कुछ डेंटस होते हैं. तो इसको iphone finger कहना बंद कर देना चाहिए.
 


कुछ लोगों ने लिखा उनकी रेडमी फिंगर है. कुछ ने बोला कि उनकी दोनों फिंगर पर डेंट हैं. 

वैसे ये बात कोई आज की नहीं है, 10 साल पहले भी लोग ऐसी ही चिंता जता रहे थे.

एक ऐसी  ही पोस्ट और नज़र आई करीब 8 साल पहले की.

कई अन्य यूजर्स अन्य भाषाओं में भी इस बारे में बात करते दिखे.

वैसे आपका इस पूरे मामले पर क्या मानना है? हमारा मानना है कि अति हर जगह बुरी होती है. फोन कम इस्तेमाल कीजिए. उस कम यूज करने के दौरान हमें कमेंट करके जरूर बताइए अपनी राय और ऐसी ही वायरल खबरों के लिए पढ़ते रहिए दी लल्लनटॉप लेकिन कानी उंगली पर फोन टिकाकर नहीं.
 

वीडियो: सेहत: ज़्यादा फ़ोन की लत वाले हो जाएं सावधान! आपको हो सकती स्मार्टफोन फिंगर की बीमारी

thumbnail

Advertisement

Advertisement