The Lallantop
Advertisement

वायनाड सीट से उपचुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस नेता ने तो जीत की अग्रिम बधाई भी दे दी!

Congress महासचिव Priyanka Gandhi केरल की Wayanad सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. Rahul Gandhi ने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला किया है. इस एलान के बाद राजनीतिक दलों से अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है.

Advertisement
Priyanka Gandhi, Rahul gandhi, Wayanad
प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव (फोटो: PTI)
18 जून 2024
Updated: 18 जून 2024 09:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) केरल की वायनाड संसदीय सीट (Wayanad Lok sabha seat) से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. इस लोकसभा सीट से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) चुनाव जीते थे. राहुल ने इसके अलावा रायबरेली सीट से भी चुनाव लड़ा था और उन्हें वहां जीत मिली थी. ऐसे में राहुल ने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला किया है. इस मुद्दे को लेकर 17 जून को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के आवास पर मीटिंग हुई. 

जिसके बाद होने वाले उपचुनाव में प्रियंका को उम्मीदवार बनाने की जानकारी दी गई. इसको लेकर कई नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आई है. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा,

“देश की राजनीति अब और क्रांतिकारी होने वाली है.”

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने प्रियंका गांधी को जीत की अग्रिम बधाई देते हुए कहा,

“वो (प्रियंका गांधी) संसद आ रही है. वायनाड को बधाई.”

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी चले रायबरेली, वायनाड से उपचुनाव लड़ने आ रही हैं प्रियंका गांधी

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने भी प्रियंका गांधी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा, 

“हमारी नेता श्रीमती प्रियंका गांधी जी को कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे जी ने पार्टी के निर्णय के अनुरूप वायनाड लोकसभा क्षेत्र से प्रतिनिधित्व करने का दायित्व दिया है. इस अवसर पर हम सब उनको बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित करते हैं. आपके सशक्त नेतृत्व और कुशल रणनीतिक कौशल का लाभ हम सबको मिलेगा. निश्चित तौर पर राहुल गांधी जी के लिए भी यह एक कठिन निर्णय रहा होगा. रायबरेली की जनता का प्रतिनिधित्व रायबरेली के राहुल जी सांसद के रूप में करेंगे. रायबरेली को बधाई. वायनाड ने मुश्किल समय में हम सबका साथ दिया, वायनाड का साथ हम सब कभी नहीं छोड़ेंगे. वायनाड की जनता को शुभकामनाएं.”

शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता आदित्य ठाकरे ने लिखा,

“प्रियंका गांधी जी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी, ये देखकर खुशी हुई. एक बहुत ही मजबूत और समर्पित आवाज, जो संसद में भारत की आवाज को और मजबूत बनाएगी.”

राहुल को मिली थी बंपर जीत

बात इस बार हुए वायनाड सीट पर लोकसभा चुनाव की करें कि राहुल गांधी को इस सीट से बंपर जीत मिली थी. कांग्रेस नेता ने CPI की एनी राजा को 3 लाख 64 हजार के अधिक वोटों के अंतर से हराया था. BJP अध्यक्ष के सुरेंद्रन तीसरे नंबर पर रहे. उन्होंने तकरीबन एक लाख 41 हजार वोट मिले थे. जबकि रायबरेली से भी राहुल गांधी ने 3 लाख 90 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. यहां बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को हराया था. जन प्रतिनिधित्व कानून के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक सीट से चुनाव जीतता है तो उसे 14 दिनों में उस सीट को छोड़ना पड़ता है. ऐसे में राहुल ने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला किया है.
 

वीडियो: EVM की हैकिंग पर एलन मस्क, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement