The Lallantop
Advertisement

दारू पीने 'पर' भगवंत मान को प्लेन से उतारने का आरोप, AAP नेता ने कहा - “तबीयत खराब थी”

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि जर्मनी से भारत आ रही एक फ्लाइट से भगवंत मान को नशे में होने की वजह से उतार दिया गया.

Advertisement
bhagwant mann deplaned from airline
जर्मनी के दौरे के दौरान भगवंत मान. (तस्वीर उनके ट्विटर अकाउंट से साभार है.)
19 सितंबर 2022 (Updated: 19 सितंबर 2022, 16:16 IST)
Updated: 19 सितंबर 2022 16:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब के सीएम भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) शराब पीने को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. शराब पीने को लेकर उनके ऊपर एक बड़ा आरोप लगा है. एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से उन पर आरोप लगा है कि शराब के नशे में धुत होने के चलते भगवंत मान को लुफ्तान्सा एयरलाइन ने अपने एक विमान से उतार दिया था. पंजाब के पूर्व डेप्युटी सीएम और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने इसे लेकर भगवंत मान और आम आदमी पार्टी (AAP) से सफाई मांगी है. वहीं, AAP ने इस आरोप को खारिज किया है. इस बीच एयरलाइन ने भी बयान जारी किया है.

Sukhbir Singh Badal का Bhagwant Mann पर हमला

सोमवार, 19 सितंबर को सुखबीर बादल ने दो ट्वीट्स किए. उन्होंने कहा,

“सहयात्रियों के हवाले से आई मीडिया रिपोर्ट्स परेशान करने वाली हैं कि पंजाब के सीएम भगवंत मान को ज्यादा नशे में होने की वजह से चलने योग्य ना पाते हुए लुफ्तान्सा की फ्लाइट से उतार दिया गया. और इस वजह से उड़ान में चार घंटों की देरी हुई. वो AAP के नेशनल कनवेन्शन में भी नहीं जा पाए. इन रिपोर्ट्स से पूरी दुनिया में पंजाबियों को शर्मसार होना पड़ा है.”

दूसरे ट्वीट में सुखबीर बादल ने इस कथित घटनाक्रम पर सीएम भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की चुप्पी पर हैरानी जताई. पूर्व डेप्युटी सीएम ने कहा कि ये पंजाब के और राष्ट्रीय गर्व का मामला है, लिहाजा दोनों नेताओं को इस पर साफ स्टैंड रखना होगा. सुखबीर बादल ने केंद्र सरकार से भी कहा कि उसे भी जर्मनी की सरकार के सामने ये मुद्दा उठाना चाहिए.
 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब में विदेशी निवेश लाने के लिए सीएम भगवंत मान बीती 11 सितंबर को जर्मनी गए थे. वहां से 18 सितंबर को लौटे. आरोप ये लग रहा है कि वापसी में उन्होंने इतनी शराब पी ली कि उन्हें एयरलाइन ने विमान से ही उतार दिया. इसी के चलते उन्हें दिल्ली लौटने में देरी हुई.

सुखबीर बादल ने जिस रिपोर्ट के आधार पर ट्वीट किए, उसे इंडियन नैरेटिव नाम की एक वेबसाइट ने प्रकाशित किया है. रिपोर्ट में लुफ्तान्सा की उस फ्लाइट की डिटेल्स भी दी गई हैं, जिससे कथित तौर पर सीएम भगवंत मान को उतार दिया गया. जानकारी के मुताबिक इस फ्लाइट को 17 सितंबर को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरनी थी. लेकिन उड़ान भरी गई पांच बजकर 52 मिनट पर, यानी चार घंटे बाद. जाहिर है लैंडिंग में भी इतनी ही देरी हुई. देर रात करीब एक बजे दिल्ली लैंड करने वाली फ्लाइट सुबह साढ़े चार बजे पहुंची.

हालांकि वेबसाइट ने भगवंत मान का कोई वीडियो या तस्वीर नहीं डाली है जिससे मामला साफ हो सके. बजाय इसके वेबसाइट ने एक अज्ञात 'सहयात्री' के हवाले से बताया है कि सीएम भगवंत मान ने इतनी शराब पी रखी थी कि अपने पैरों पर खड़े भी नहीं हो पा रहे थे. उन्हें उनकी पत्नी और सिक्योरिटी वालों ने संभाला.

AAP ने आरोपों को नकारा

वेबसाइट की रिपोर्ट पर हो रही चर्चा के बीच आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता मालविंदर सिंह कांग ने इसे 'बकवास' करार दिया. इंडिया टुडे से बातचीत में कांग ने कहा कि पंजाब सीएम पर लगाए जा रहे आरोप निराधार हैं. उन्होंने कहा,

"मुख्यमंत्री अपने शेड्यूल के हिसाब से ही लौटे थे. उन्होंने 18 सितंबर को जर्मनी से फ्लाइट पकड़ी थी. 19 सितंबर को उन्हें दिल्ली लैंड करना था. विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद, बकवास और झूठे हैं."

कांग ने बताया कि सीएम का शेड्यूल 11 सितंबर को ही जारी कर दिया गया था और वो उसी के मुताबिक वापस लौटे. उधर इंडियन नैरेटिव की रिपोर्ट कहती है कि इस शेड्यूल की जानकारी सीएम कार्यालय के मीडिया इनचार्ज नवनीत वाधवा से मांगी गई थी. वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने सीएम का शेड्यूल भेजने की बात कही थी, लेकिन रिपोर्ट प्रकाशित होने तक नहीं भेजा. हालांकि, इतना जरूर कहा कि शेड्यूल में फ्लाइट की टाइमिंग का जिक्र नहीं था. वहीं, AAP कह रही है कि सीएम मान अपने तय शेड्यूल के मुताबिक ही देश वापस लौटे थे.

हालांकि सत्तारूढ़ दल की सफाई के बाद भी SAD और कांग्रेस ने भगवंत मान पर सवाल उठाए हैं. उनका आरोप है कि मान को शराब के नशे में होने की वजह से फ्लाइट से उतार दिया गया था. इस पर पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह ने कहा कि मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है. इंडिया टुडे से बातचीत में गुरमीत ने कहा,

“एक आदमी की तबीयत खराब भी हो सकती है. और वहां मौजूद नहीं था. और कोई अंदाजा नहीं लगा सकता कि हुआ क्या था. विपक्ष के पास और कोई मुद्दा ही नहीं है.”

वहीं पंजाब के एक और मंत्री कुलदीप धालीवाल ने कहा कि सीएम मान की तबीयत ठीक नहीं थी, जिसे विपक्ष मुद्दा बना रहा है. इधर एयरलाइन कंपनी लुफ्तान्सा ग्रुप की तरफ से कहा गया कि फ्रैंकफर्ट से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट देरी से गई. इसकी वजह एक फ्लाइट का देर से आना और एयरक्राफ्ट बदलाव है. डेटा प्रोटेक्शन पॉलिसी की वजह से हम किसी यात्री की जानकारी साझा नहीं करते हैं.

एक्साइज पॉलिसी को लेकर AAP अब पंजाब में भी घिरती दिख रही, सुखबीर बादल ने क्या आरोप लगाए?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement