The Lallantop
Advertisement

VIDEO: जलते तवे पर बैठकर बीड़ी पीते हुए 'आशीर्वाद' देने वाला ये 'बाबा' कौन है?

वीडियो महाराष्ट्र का है.

Advertisement
man sitting on hot griddle
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट
26 मार्च 2023 (Updated: 26 मार्च 2023, 22:54 IST)
Updated: 26 मार्च 2023 22:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें सफेद धोती पहने एक शख्स तवे पर बैठा दिखता है. तवे के नीचे लकड़ियां जल रही होती हैं. लोग आकर उस आदमी के पास सिर झुकाते हैं. वो आदमी उन्हें आशीर्वाद देता है. यानी वीडियो में दिखने वाले शख्स को कई लोगों ने 'बाबा' माना है. सोशल मीडिया पर तवे पर बैठकर आशीर्वाद देते इस 'बाबा' का वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है. वीडियो में ये 'बाबा' बीड़ी जैसी चीज़ फूंकते नज़र आ रहे हैं और साथ में उन्हें मराठी में गाली देते भी सुना जा सकता है. अब क्योंकि वीडियो में गाली है, इसलिए हम वो वीडियो यहां नहीं लगा रहे. 

कौन है गर्म तवे पर बैठा शख्स?

आजतक के धनंजय साबले की रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो महाराष्ट्र का है. ये वीडियो अमरावती जिले के तिवासा तालुका के मार्डी का है. रिपोर्ट के मुताबिक ये 'बाबा' गोरक्षा का काम करते हैं और वहीं इनका आश्रम है. गर्म तवे पर बैठने वाले 'बाबा' का नाम है, गुरुदास महाराज. आजतक से बात करते हुए गुरुदास ने कहा है कि वे कोई बाबा नहीं हैं, और न ही उन्हें महाराज कहा जाए. एक तरफ गुरुदास कहते हैं कि वे अंधविश्वास का काम नहीं करते हैं, लेकिन दूसरी तरफ खुद पर 'दैवी शक्ति' आने की बात भी कहते हैं.

आजतक से बात करते हुए गुरुदास महाराज ने कहा,

मैं कोई चमत्कारी बाबा नहीं हूं और न मैं अंधविश्वास पर भरोसा करता हूं. जब मेरे शरीर में दैवीय शक्ति आ जाती है तो मुझे भी पता नहीं चलता कि मैं क्या कर रहा हूं और कहां बैठा हूं.

गुरुदास के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल उनका वीडियो महाशिवरात्रि के दिन का है. उस दिन गुरुदास के आश्रम में भंडारा था. किसी भक्त ने वीडियो बनाया और वह वायरल हो गया.

रिपोर्ट के मुताबिक गुरुदास ने बताया,

ये कोई चमत्कार नहीं, मैं आश्रम में नशा मुक्ति का काम करता हूं (हालांकि, वीडियो में वे खुद कुछ फूंकते नज़र आते हैं). मैं भगवान गौतम बुद्ध, प्रभु श्री रामचंद्र, क्राइस्ट, संत गाडगे, बाबा तुकडोजी महाराज को मानने वाला हूं. मैं कोई चमत्कारी बाबा नहीं हूं और न ही कोई मुझे बाबा कहे, न महाराज कहे. मैं इसके लिए ये काम नहीं करता.

गुरुदास का कहना है कि उनका तवे पर बैठे होने का जो वीडियो वायरल है, उसे रोक दिया जाए.

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति क्या बोली?

वायरल वीडियो पर अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के सचिव हरीश केदार ने बताया कि ये कोई चमत्कार नहीं है. मिट्ठी और ईंट पर रखा तवा गर्म होने में 20 से 30 मिनट का समय लगता है. आग लगने के बाद पहले मिट्टी और ईंट गर्म होती है. मिट्टी गिली होने के कारण गर्म होने में समय लेती है. 

गुरुदास को चुनौती देते हुए हरीश केदार ने कहा,

हम जिस प्लेट पर ‘बाबा’ को बिठाएंगे, ‘बाबा’ उस पर बैठ कर दिखाएं. अगर उस पर ‘बाबा’ को कोई तकलीफ होती है या फिर कोई जख्म होता है, तो वह उनकी जिम्मेदारी होगी.

हरीश केदार के मुताबिक ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए. लेकिन दूसरी ओर गुरुदास के भक्त हैं, जो उन्हें 'चमत्कारी' मानते हैं, उनके दुःख का निवारण करने वाला बताते हैं. खैर, सोशल मीडिया पर गर्म तवे पर बैठे 'बाबा' का वीडियो वायरल है, लेकिन हमारी आपसे यही अपील है कि इस तरह का कोई करतब आप खुद आजमाने की कोशिश मत करिएगा.

वीडियो: सोशल लिस्ट: राहुल गांधी की सांसदी गई, 'टाटा बाय' और अडानी का नाम ले क्या लिखने लगे लोग?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement