The Lallantop
Advertisement

नीले चावलों की रेसिपी देख मानव जगत निशब्द, कैसे बनते हैं 'Butterfly Pea Ghee Rice'?

रेसिपी के इस वायरल वीडियो पर किसी ने लिखा कि ये तो जहरीला चावल है. तो किसी ने इसे खाने से होने वाले फायदों को गिना दिया.

Advertisement
viral Butterfly Pea Ghee Rice recipe users react on social media
रेसिपी Butterfly Blue peal flower, यानी अपराजिता के फूलों का इस्तेमाल कर तैयार की गई है. (फोटो- इंस्टा स्क्रीनशॉट)
19 अप्रैल 2024 (Updated: 19 अप्रैल 2024, 19:30 IST)
Updated: 19 अप्रैल 2024 19:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक होता है घर का खाना. घर से बहुत दूर पढ़ाई या नौकरी कर रहे हम जैसे लोग ‘घर का खाना’ मिस करते हैं. फिर आता है कुक का खाना. जो किसी तरह ठेल लिया जाता है. इसके बाद आता है बाहर का खाना. जो गाहे-बगाहे चल जाता है. लेकिन फिर आता है सोशल मीडिया का खाना. अतरंगी-सतरंगी खाना. ‘कुछ भी’ वाली व्याख्या इसी खाने के लिए बनी है. फैंटा ऑमेलट, मैगी मिल्कशेक, गुलाब जामुन पित्जा, चॉकलेट मसाला स्वीट कॉर्न, ब्ला-ब्ला. ये सब ‘कुछ भी’ वाली डिशेज सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होती रहती हैं. अब एक और डिश वायरल है. नाम है Butterfly Pea Ghee Rice और रंग है, नीला!

सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर thecookingamma नाम का एक पेज है. प्रतिमा प्रधान नाम की एक महिला इस पेज को चलाती हैं. प्रतिमा रोज अलग-अलग एक्सपेरिमेंट्स करके नई तरह के पकवान बनाकर उनके वीडियोज डालती हैं. माने वो इनके ट्यूटोरियल्स अपलोड करती हैं. ऐसा ही एक वीडियो उन्होंने 12 अप्रैल को अपलोड किया. इसमें वो Butterfly Pea Ghee Rice पकाती दिख रही हैं. ये रेसिपी Butterfly Blue peal flower, यानी अपराजिता के फूलों का इस्तेमाल कर तैयार की गई है. इस वजह से इसमें चावल का रंग नीला दिखता है. प्रतिमा ने इस रेसिपी को बनाने की सामग्री भी अपने पोस्ट में बताई.

उन्होंने लिखा कि Butterfly Pea Ghee Rice बनाने के लिए 20 अपराजिता के फूल, 2 चम्मच घी, खड़े मसाले, एक चम्मच नमक, एक कप बासमती चावल, तीन कप पानी, 10 काजू, 10 रेसिन, 1 कप कटे हुए प्याज और 2 कड़ी पत्तों की जरूरत होगी. 

खैर ये तो हो गई सामग्री. प्रतिमा का ये वीडियो इंस्टा पर खूब वायरल है. अब तक इसे 15 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. 3 लाख लोगों ने इसे लाइक किया है. अलग तरह की रेसिपी देख लोगों ने कई तरह के रिएक्शन दिए.  

मिताली नाम की यूजर ने पूछा कि क्या ये फूल खाने लायक होते हैं? जिस पर कई लोगों ने उन्हें जवाब देकर बताया कि इन फूलों को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

अनिंदिता नाम की इंस्टा यूजर ने अपराजिता के फूलों के बारे में लिखा. उन्होंने बताया कि जो फूल मार्केट में मिलते हैं उनमें ज्यादा केमिकल होता है. वो खाने के लिए ठीक नहीं होते हैं. लेकिन घर में उगाए जाएं तो ठीक है.

चंदन ने पोस्ट पर लिखा कि उन्हें तो रंग देख कर ही अच्छा नहीं लगा.

रेसिपी के इस वायरल वीडियो पर किसी ने लिखा कि ये तो जहरीला चावल है. तो किसी ने इसे खाने से होने वाले फायदों को गिना दिया. कई लोगों ने इसके टेस्ट के बारे पड़ताल की, तो कुछ को इसे बनाने का तरीका काफी कूल लगा. आपको ये रेसिपी दिखने में कैसी लगी, हमें कमेंट करके बताइए.

वीडियो: सोशल लिस्ट: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद महिमा मंडन कौन कर रहा है, विरोध में क्या बोले लोग?

thumbnail

Advertisement

Advertisement