The Lallantop
Advertisement

UPSC Results 2023: सफाई ठेकेदार की बेटी का कमाल, मंडी की तरुणा ने पहले ही प्रयास में क्लियर किया सिविल सर्विस एग्जाम

Himachal Pradesh के एक सफाई अधिकारी की बेटी तरुणा ने पहले प्रयास में ही UPSC एग्जाम क्लियर कर लिया है. उन्होंने इस परीक्षा में 203 वां रैंक हासिल किया है.

Advertisement
UPSC success story safai contractor daughter first attempt clear upsc with 203 rank
तरुणा ने पहले अटेम्प्ट में ही UPSC एग्जाम क्लियर कर लिया है.
18 अप्रैल 2024 (Updated: 18 अप्रैल 2024, 13:24 IST)
Updated: 18 अप्रैल 2024 13:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कहते हैं हौसला, जिद, जुनून और समर्पण हो तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता है. हिमाचल प्रदेश के एक सफाई ठेकेदार की बेटी तरुणा कमल ने इसको साबित कर दिया है. तरुणा ने पहले प्रयास में ही UPSC परीक्षा क्लियर कर ली है. उन्होंने इस परीक्षा में 203वां रैंक हासिल किया है.

तरुणा मंडी जिले के बल्ह घाटी के रत्ती गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता अनिल सफाई ठेकेदार हैं. तरुणा ने 12वीं तक की पढ़ाई मॉडर्न पब्लिक स्कूल रत्ती से  की. और पालमपुर से वेटनरी डॉक्टर की पढ़ाई की है. इसके बाद चंडीगढ़ से कोचिंग लेकर उन्होंने UPSC की तैयारी शुरु कर दी. और पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफल भी हो गईं. उनके पिता अनिल ने बताया कि तरुणा बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थीं और बड़ा अधिकारी बनना चाहती थीं. वहीं उनकी मां नोर्मा देवी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी बेटी ने इतना बड़ा मुकाम हासिल कर जिला और प्रदेश का नाम रोशन किया है.

UPSC की परीक्षा पास करने के बाद तरुणा ने कहा, 

सफलता हासिल करने के लिए परिश्रम ही एकमात्र रास्ता है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता. सफलता हासिल करने के लिए शॉर्टकट नहीं, बल्कि परिश्रम पर ही ध्यान देना चाहिए. 

तरुणा के परीक्षा पास करने के बाद से ही पूरे इलाके में खुशी की लहर है और उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें - बीड़ी बनाने वाली मां के बेटे ने बिना कोचिंग के फोड़ा UPSC, 27वीं रैंक ले आया

इसके साथ ही मंडी जिले से संबंध रखने वाले अनमोल ने भी इस परीक्षा में 438वीं रैंक हासिल की है. 30 साल के अनमोल ने पिछले महीने ही हिमाचल प्रशासनिक सेवा की परीक्षा भी टॉप की थी. मौजूदा वक्त में वह बीडीओ टूटू के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

UPSC परीक्षा पास करने वाले अनमोल के पिता कृष्ण चंद भी हिमाचल प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रह चुके हैं. वह हाल ही में RTO मंडी के पद से रिटायर हुए हैं. अनमोल की माता उषा देवी भी मंडी के बल्द्वाड़ा से जिला परिषद सदस्य हैं. अनमोल का एक छोटा भाई भी है, जो UPSC परीक्षा की ही तैयारी कर रहा है.

वीडियो: उत्तराखंड के DGP रहे अशोक गर्ग की बैडमिंटन खिलाड़ी बेटी Kuhoo Garg ने UPSC क्लियर कर दिया, कहानी जान मोटिवेट हो जाएंगे!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement