The Lallantop
Advertisement

बीड़ी बनाने वाली मां के बेटे ने बिना कोचिंग के फोड़ा UPSC, 27वीं रैंक ले आया

UPSC CSE 2023 Results: तेलंगाना के नंदाला साईकिरण ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में पाई है. उनके पिता की काफी पहले मौत हो गई थी. उनकी मां लक्ष्मी बीड़ी बनाने का काम करती रही हैं.

Advertisement
upsc success story Nandala Sai Kiran beedi rollers son gets 27th rank
Nandala Sai Reddy ने नौकरी के दौरान UPSC की तैयारी शुरू की थी. (फोटो: सोशल मीडिया)
font-size
Small
Medium
Large
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 23:25 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 23:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तेलंगाना के करीमनगर जिले के रहने वाले नंदाला साईकिरण (Nandala Sai Kiran) ने UPSC एग्जाम 2023 में 27वीं रैंक हासिल की है. साईकिरण ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में पाई. अब उनके निजी जीवन की चर्चा है. बताया जा रहा है कि नंदाला साईकिरण की मां लक्ष्मी बीड़ी बनाने का काम करती रही हैं और उनके पिता कांता राओ कपड़े सीते थे. नंदाला साईकिरण ने हार्डवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया है. उन्होंने बिना कोचिंग के ही UPSC CSE 2023 क्रैक किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साईकिरण ने करीमनगर से ही अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की और फिर वारंगल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से बीटेक किया. वो हैदराबाद में क्वॉलकॉम के साथ हार्डवेयर इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे थे. इसी दौरान उनके मन में सिविल सेवा परीक्षा के लिए आकर्षण पैदा हुआ. उन्होंने साल 2021 में इस परीक्षा की तैयारी शुरू की.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साईकिरण ने नौकरी करते हुए इस परीक्षा की तैयारी की. नौकरी के दौरान वीकेंड्स और छुट्टियों का वो समुचित उपयोग करते थे. साईकिरण ने मीडिया संस्थानों को बताया कि तैयारी के दौरान उन्होंने यूट्यूब वीडियोज और दूसरे ऑनलाइन रिसोर्सेज का खूब इस्तेमाल किया. इस दौरान वो किताबें भी पढ़ते रहे.

ये भी पढ़ें- सीनियर से अपमानित होकर छोड़ी थी कॉन्स्टेबल की नौकरी, अब उदय कृष्ण रेड्डी ने क्रैक किया UPSC

बहुत साल पहले साईकिरण के पिता कांता राओ का निधन हो गया था. इसके बाद साईकिरण की मां ने उन्हें पाला-पोषा. साईकिरण की बहन रूरल वॉटर सप्लाई डिपार्टमेंट असिस्टेंट इंजीनियर के तौर पर काम करती हैं.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम 16 अप्रैल को आया है. इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने पहली रैंक हासिल की है. वहीं अनिमेश प्रधान ने दूसरी और दोनुरू अनन्या रेड्डी ने तीसरी रैंक हासिल की है. साल 2023 की परीक्षा में कुल 1016 उम्मीदवार सफल हुए हैं. इसमें जनरल कैटेगरी से 347, EWS से 115, OBC से 303, SC से 165 और ST कैटेगरी से 86 कैंडिडेट्स हैं. वहीं, अभी 355 उम्मीदवारों के लिए अनुशंसा की गई है.

वीडियो: उत्तराखंड के DGP रहे अशोक गर्ग की बैडमिंटन खिलाड़ी बेटी Kuhoo Garg ने UPSC क्लियर कर दिया, कहानी जान मोटिवेट हो जाएंगे!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement