The Lallantop
Advertisement

"फेल होना बुरी बात नहीं है, मैं कई बार फेल हुई"- UPSC CSE की 3rd टॉपर की ये बात सबको सुननी चाहिए

उमा के पिता भी पुलिस अधिकारी हैं.

Advertisement
UPSC topper
IIT से पढ़ीं हैं UPSC की तीसरी टॉपर उमा. (ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
24 मई 2023 (Updated: 24 मई 2023, 15:43 IST)
Updated: 24 मई 2023 15:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UPSC 2022 में उमा हरथी ने तीसरी रैंक हासिल की है. उमा तेलंगाना के नालगोंडा जिले की रहने वाली हैं. उनके पिता भी पुलिस सेवा हैं. उमा के पिता नुकला वेंकटेशवरलू नरायणपेट जिले के SP हैं. रिजल्ट आने के बाद परिवार में खुशी का माहौल है. 

UPSC टॉप करने के बाद उमा ने मीडिया से बात की. उमा ने इस परीक्षा के उम्मीदवारों को एक बेहद जरूरी सलाह दी. उमा ने कहा- “असफल होना बुरी बात नहीं है. मैं कई बार असफल हुई. बस अपने आप पर गर्व करो. ”

इंडिया टुडे के अब्दुल की रिपोर्ट के मुताबिक उमा ने उम्मीदवारों के परिवार वालों को सलाह दी. उन्होंने कहा कि-

यूपीएससी परीक्षा एक लंबी यात्रा है. हमें निराश नहीं होना चाहिए. बस एक रणनीति तैयार करें और कड़ी मेहनत करते रहें. मैं उम्मीदवारों से ज्यादा उनके माता-पिता से कहना चाहूंगी कि उन्हें एक या दो साल का समय देंना उचित नहीं है. मैं यह इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैं यहां हूं क्योंकि पिछले पांच सालों में उन्होंने मुझसे यह नहीं पूछा कि इसमें कितना समय लगेगा. इसलिए अपने बच्चों को सपोर्ट करें.

उमा कहती है कि उनकी सफलता के पीछे उनके पिता की प्रेरणा है जो कि खुद एक पुलिस अधिकारी है. उमा की शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद में हुई. क्लास 3 से 10 तक पढ़ाई हैदराबाद के भारतीय विद्यालय भवन में हुई. इसके बाद उन्होंने नारायण कॉलेज से इंटरमीडिएट किया.

अब्दुल की रिपोर्ट के मुताबिक उमा शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई में अच्छी छात्रा थीं. स्कूल के बाद वो IIT गईं. IIT हैदारबाद में उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इंजीनियरिंग के बाद नौकरी के बजाए उन्होंने सिविल सर्विसेज़ में जाने की ठानी. इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू की. इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने दिल्ली में कोचिंग की. 7-8 महीने की कोचिंग के बाद उन्होंने खुद से पढ़ाई की. और आज वो UPSC की टॉपर हैं.

ये उनकी लगन और मेहनत का ही नतीजा है कि आज पूरा देश उनको जान रहा है. उमा बताती हैं कि उन्होंने एक बार फिर से तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने कहा कि वो फिर से प्रीलिम्स की तैयारी करने लगी थीं. लेकिन राहत है इसकी जरूरत नहीं है. उमा ने कहा कि वो शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं.

 

 

वीडियो: UPSC Pre 2023 के लिए कैसे बनाए स्ट्रेटेजी? तनु जैन के ये टिप्स काम आएंगे.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement