The Lallantop
Advertisement

गुजरात: क्रिकेट खेलता दलित बच्चा बॉल उठाने गया, लोगों ने चाचा का अंगूठा काट दिया!

बीच बचाव के बाद मामला शांत हो गया था, लेकिन फिर शाम को हथियार लेकर आए आरोपी और...

Advertisement
Upper caste men allegedly chopped off dalit man thumb dispute over tennis ball gujarat patan
पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, (फोटो- पेक्सेल/PTI)
6 जून 2023 (Updated: 6 जून 2023, 15:14 IST)
Updated: 6 जून 2023 15:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात (Gujarat) में दो लोगों को एक दलित शख्स (Dalit) का अंगूठा काटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि एक दलित बच्चा क्रिकेट मैच के दौरान बॉल उठाने गया था. जिसके चलते कुछ लोग भड़क गए. बाद में उन्होंने उसके चाचा का अंगूठा काट दिया. जानकारी मिलते ही पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया और उनमें से दो को गिरफ्तार कर लिया. इस मामले के पांच आरोपी फरार हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला पाटन जिले के काकोशी गांव का है. पुलिस ने बताया कि 4 जून को स्कूल के ‘प्ले ग्राउंड’ में क्रिकेट मैच चल रहा था. तभी पास खेल रहे एक दलित बच्चे की टेनिस बॉल वहां चली गई. तभी विवाद शुरू हो गया. आरोप है कि वहां मौजूद कुछ लोग भड़क गए और बच्चे को डराने-धमकाने लगे. उन्होंने कथित तौर पर बच्चे को जातिसूचक गालियां भी दीं.

‘हथियार लेकर आए आरोपी…’

इस पर लड़के के चाचा धीरज परमार ने आपत्ति जताई और कुछ देर बाद मामला शांत भी हो गया. शिकायत में कहा गया कि उसी शाम हथियार से लैस सात लोगों ने धीरज और उसके भाई कीर्ति पर हमला कर दिया. आरोपियों में से एक ने कथित तौर पर कीर्ति का अंगूठा काट दिया. 

धीरज परमार ने मामले की शिकायत पुलिस थाने में दर्ज करवाई है. पुलिस ने IPC की धारा 326 (खतरनाक हथियारों से जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाना), 506 (आपराधिक धमकी) समेत अन्य धाराओं और SC-ST (अत्याचार निवारण एक्ट) के तहत केस दर्ज कर लिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपियों के नाम कुलदीप सिंह राजपूत, सिद्धराज सिंह, राजू उर्फ ​​राजदीप, दरबार, जशवंतसिंह राजपूत, चाकुबा लक्ष्मणजी और महेंद्र सिंह हैं. मामले में एक अज्ञात आरोपी के शामिल होने की बात भी सामने आई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपियों के खिलाफ दंगे से जुड़े आरोप भी दर्ज किए गए हैं. दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. काकोशी PSI SB सोलंकी ने कहा कि तकनीकी निगरानी के आधार पर अन्य आरोपियों की लोकेशन का पता लगाया जा रहा है. 

खबर है कि पीड़ित का इलाज अहमदाबाद के एक अस्पताल में चल रहा है. कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने 5 जून की शाम को अहमदाबाद में पीड़ित से मुलाकात की और सभी आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की. उन्होंने कहा कि अगर आरोपी नहीं पकड़े गए तो "पाटन बंद" का आह्वान किया जाएगा.

अच्छे कपड़े पहनने पर दलित की पिटाई

इस तरह का एक मामला गुजरात के बनासकांठा जिले से भी सामने आया था. पुलिस ने बताया था कि 30 मई को आरोपियों ने दलित युवक की सिर्फ इस बात कर पिटाई कर दी थी कि उसने अच्छे कपड़े और धूप वाला चश्मा पहना था. आरोप है कि जब युवक की मां उसे बचाने आई तो बदमाशों ने उनके साथ भी मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी. मामले में सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. 

वीडियो: गुजरात में काला चश्मा पहनने पर दलित युवक और उसकी मां को लाठियों से मारा। ये कैसा हिंदुस्तान?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement