The Lallantop
Advertisement

UP पुलिस पेपर लीक मामले में पहली बड़ी कार्रवाई, भर्ती बोर्ड की प्रमुख को हटाया, 'कोताही' मिली

UP Police Paper Leak मामले में भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को बदलकर मामले की कमान डीजी विजिलेंस को सौंप दी गई है. किस वजह से सरकार ने ये फैसला किया है?

Advertisement
Renuka Mishra and DG Vigilance Rajiv Krishna
यूपी पुलिस पेपर लीक मामले में भर्ती बोर्ड के अधिकारी बदले गए(फोटो: आजतक)
5 मार्च 2024 (Updated: 5 मार्च 2024, 14:41 IST)
Updated: 5 मार्च 2024 14:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UP पुलिस भर्ती पेपर लीक (UP Police Paper Leak) मामले में भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को उनके पद से हटा दिया गया है. मामले में कोताही बरतने के चलते उन्हें इस पद से हटाया गया है. उनकी जगह अब नए अधिकारी को भर्ती बोर्ड की कमान सौंपी गई है.

किसको मिली कमान? 

आजतक से जुड़े समर्थ श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक रेणुका मिश्रा की जगह अब डीजी विजिलेंस राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बताया जा रहा है कि परीक्षा रद्द होने के बाद रेणुका मिश्रा की अगुवाई वाले भर्ती बोर्ड की इंटरनल असेसमेंट कमेटी, मामले की रिपोर्ट नहीं दे पाई थी. साथ ही मामले को लेकर FIR भी दर्ज नहीं की गई थी. फिलहाल रेणुका मिश्रा को वेटिंग में रखा गया है.

छह महीने बाद दोबारा परीक्षा

उत्तर प्रदेश में 17 और 18 फरवरी को यूपी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा हुई थी. इस दौरान परीक्षा में पेपर लीक के आरोप लगे थे. जिसके बाद परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. इस प्रदर्शन में अभ्यर्थियों के साथ कोचिंग टीचर भी शामिल थे. ऑनलाइन परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

हालांकि यूपी पुलिस परीक्षा लीक मामले में STF की टीम ने पेपर लीक करने वाले गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. दोनों आरोपियों की पहचान प्रयागराज के अजय सिंह चौहान और सोनू सिंह यादव के रूप में हुई थी. मामले की जांच जारी है.

ये भी पढ़ें: UP Police कॉन्स्टेबल भर्ती का पेपर लीक? भर्ती बोर्ड ने बयान तो जारी किया, मगर..

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी को हुए RO/ARO की परीक्षा में भी पेपर लीक का आरोप लगा था. जिसके बाद अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग के प्रयागराज स्थित दफ्तर को घेर लिया था. RO/ARO भर्ती परीक्षा में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आंतरिक जांच के बाद परीक्षा नियंत्रक को पद से हटा दिया है. और मामले पर FIR दर्ज करवा दी है.

वीडियो: नितिन गडकरी से रोड बनवाने की मांग की, जवाब वायरल हो गया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement