The Lallantop
Advertisement

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती: CM योगी आदित्यनाथ ने आयु सीमा में 3 साल की छूट का एलान किया

UPPRPB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पुलिस में कांस्टेबल के कुल 60 हजार 244 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी.

Advertisement
up cm orders three years age relaxation for candidates in up police constable recruitment
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर डीजीपी और प्रमुख सचिव गृह को निर्देश जारी किए हैं. (फोटो- ट्विटर)
26 दिसंबर 2023
Updated: 26 दिसंबर 2023 22:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर बड़ा फैसला लिया है. उसने सभी वर्गों के लिए भर्ती की आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का एलान कर दिया है (3 years age relaxation in UP Police recruitment). इसके लिए कुछ दिनों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

यूपी पुलिस भर्ती से जुड़े अभ्यर्थी लंबे वक़्त से आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे. अब उन्हें सरकार की तरफ से ये बड़ी राहत मिली है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद इसकी जानकारी दी. उन्होंने X पर लिखा,

"युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है."

आजतक से जुड़े संतोष कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक सीएम योगी ने कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर डीजीपी और प्रमुख सचिव गृह को निर्देश जारी कर दिए हैं. उनके एडवाइज़र अवनीश कुमार अवस्थी ने X पर लिखा,

“मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थी की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दिए जाने के निर्देश दिए हैं.”

27 दिसंबर से एप्लिकेशन शुरू

UPPRPB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पुलिस में कांस्टेबल के कुल 60 हजार 244 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. हालांकि परीक्षा से पहले रिक्तियों में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं. महिला और पुरुष दोनों वर्गों के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

किस वर्ग के लिए कितने पद?

अनारक्षित: 24102 पद
EWS: 6024 पद
OBC: 16264 पद
SC: 12650 पद
ST: 1204

(ये भी पढ़ें: UP Police में Constable के पदों पर भर्ती आ गई, EWS कोटे वाले अब क्या मांग कर रहे हैं?)

एलिजिबिलिटी क्या है?

12वीं पास उम्मीदवारों को भर्ती में मौक़ा मिलेगा. इसके लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 22 साल निर्धारित की गई है. महिलाओं को उम्र में 3 साल की छूट दी गई है. उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल है. नियमों के तहत 1 जुलाई 2023 को पुरुष अभ्यर्थी की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हो और 22 साल से कम हो. यानी अभ्यर्थी की पैदाइश 2 जुलाई 2001 से 1 जुलाई 2005 के बीच की होनी चाहिए. वहीं महिला उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2023 को 18 साल से ज्यादा और 25 साल से कम हो. यानी उसका जन्मदिन 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2005 के बीच होना चाहिए.

आरक्षण के नियमों के तहत अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. इसके तहत SC, ST और OBC के उम्मीदवारों को 5-5 साल की छूट दी गई है.

वेतन कितना रहेगा?

कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त होने वाले योग्य उम्मीदवारों को 21 हजार 700 रुपये का वेतन दिया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर से 2023 से शुरू होगी और 16 जनवरी 2024 तक चलेगी. हालांकि आवेदन शुल्क जमा करने और एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए 18 जनवरी 2024 तक का समय दिया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है. इससे पहले जानकारी दी गई थी कि लिखित परीक्षा कराने के बाद फिजिकल टेस्ट जिन 8 शहरों में होंगे उनमें प्रयागराज, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी शामिल है.

वीडियो: UP Police में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती को लेकर, EWS कोटे वालों की मांग क्या है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement