The Lallantop
Advertisement

पुतिन को जान से मारने की साज़िश किसने की?

रूस ने आधिकारिक बयान में क्या बताया?

Advertisement
Russia says Ukraine attacked Kremlin with drones in failed bid to kill Vladimir Putin
हमले के वक्त पुतिन क्रेमलिन में नहीं थे. (आजतक फोटो/सोशल मीडिया वीडियो ग्रैब)
3 मई 2023 (Updated: 3 मई 2023, 19:18 IST)
Updated: 3 मई 2023 19:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रूस ने एक बहुत बड़ा दावा किया है. उसका कहना है कि यूक्रेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जान से मारने के लिए देर रात ड्रोन से हमला किया. हालांकि, ये प्रयास असफल रहा. रायटर्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रूस का आरोप है कि यूक्रेन ने क्रेमलिन स्थित पुतिन के घर हमला करने के लिए दो ड्रोन भेजे. लेकिन रूस की इलेक्ट्रॉनिक डिफेंस ने इन दोनों ड्रोन्स को डिसेबल कर दिया.

क्रेमलिन से जारी हुए एक बयान में लिखा था -

" क्रेमलिन को दो मानवरहित हवाई वाहनों का निशाना बनाया गया था. रडार युद्ध प्रणाली (रडार वारफेयर सिस्टम) की मदद से सेना और विशेष सेवाओं द्वारा समय पर की गई कार्रवाई से इन ड्रोन्स को खत्म कर दिया गया. हम इन कार्रवाइयों को एक सुनियोजित आतंकवादी एक्ट मानते हैं. ये हमला 9 मई को होनी वाली विजय दिवस परेड से पहले राष्ट्रपति (पुतिन) की जान लेने के प्रयास के रूप में किया गया. इस परेड में विदेशी मेहमानों की उपस्थिति की भी योजना थी. रूस इस हमले की जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार रखता है."

इस बयान में ये भी बताया गया कि क्रेमलिन में ड्रोन के टुकड़े बिखरे हुए थे, पर जान-माल के नुकसान की ख़बर नहीं आई है. माने पुतिन सुरक्षित हैं. आरआईए न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक पुतिन हलमे के वक्त क्रेमलिन में नहीं थे. वो मॉस्को से बाहर स्थित अपने नोवो ओगार्योवो वाले घर से काम कर रहे थे. मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने मॉस्को में ड्रोन्स पर बैन लगाने की घोषणा कर दी है.   

इसी बीच रूस के सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें क्रेमलिन के ऊपर धुंआ नज़र आ रहा है. क्रेमलिन में ही रूस के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय से कहा गया है कि यूक्रेन का इस हमले से कोई लेना-देना नहीं है. राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की फिलहाल फिनलैंड की यात्रा पर हैं. कुछ समय पहले उन्होंने कहा कि ये साल हमारी जीत के लिए निर्णायक होगा और रूसी आक्रमण से बचाव ही हमारे लिए बातचीत का मुद्दा है. 

वीडियो: धोनी ने की ऐसी स्टम्पिंग पूरा मैदान चीख पड़ा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement