The Lallantop
Advertisement

स्कॉटलैंड में घूमने गए भारतीय छात्रों की डूबकर मौत, पुलिस ने क्या बताया?

दो छात्र जीतेंद्रनाथ करुतुरी और चाणक्य बोलिसेट्टी तेज बहाव में डूब गए. दोनों की उम्र 22 और 26 साल बताई गई है. दोनों छात्र आंध्र प्रदेश के रहने वाले थे और डुंडी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स कर रहे थे.

Advertisement
University of Dundee 2 indian students drowned
डुंडी यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों का ग्रुप हाईकिंग के लिए पहुंचा था. ( फोटो- Linkedin)
19 अप्रैल 2024
Updated: 19 अप्रैल 2024 17:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्कॉटलैंड में दो भारतीय छात्रों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक दोनों की मौत पानी में डूबने की वजह से हुई है. ये छात्र अपने चार दोस्तों के साथ टूरिस्ट प्लेस घूमने पहुंचे थे. इसी दौरान वो पानी में डूब गए. स्थानीय पुलिस ने सर्च ऑपरेशन के बाद छात्रों का शव बरामद कर लिया है. 19 अप्रैल को पोस्टमार्टम के बाद शवों को भारत वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

हाईकिंग के लिए पहुंचे थे छात्र

स्कॉटलैंड में पिटलोचरी के उत्तरी इलाके में फेमस टूरिस्ट स्पॉट लिन ऑफ तुम्मेल (Linn of Tumme) वॉटरफॉल है. लिन ऑफ तुम्मेल वही जगह है, जहां दो नदियां आपस में मिलती हैं. डुंडी यूनिवर्सिटी (University of Dundee) के कुछ छात्रों का ग्रुप यहां 17 अप्रैल को हाईकिंग के लिए पहुंचा था. ग्रुप में दो भारतीय छात्रों के साथ चार और लोग भी मौजूद थे. 

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक घटना रात करीब सात बजे की है. जब दो छात्र जीतेंद्रनाथ करुतुरी (Jitendranath Karuturi) और चाणक्य बोलिसेट्टी (Chanhakya Bolisetti) तेज बहाव में डूब गए. दोनों की उम्र 22 और 26 साल बताई गई है. दोनों छात्र आंध्र प्रदेश के रहने वाले थे और स्कॉटलैंड की डुंडी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स कर रहे थे.

घटना पर अधिकारियों ने क्या कहा?

लंदन में भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने बताया कि छात्रों का शव नीचे की तरफ पाया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना के पीछे किसी असामान्य परिस्थिति का पता नहीं चला है. मतलब डूबने के अलावा मौत की कोई और वजह नहीं है. भारतीय महावाणिज्य दूतावास (Indian Consulate General) दोनों छात्रों के परिवारों से संपर्क किया है. और हर तरह की मदद करने का आश्वासन दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने कहा,

“ये एक दुखद दुर्घटना है जिसने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है. हमारी संवेदनाएं छात्रों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं. हम इस बेहद कठिन समय में पीड़ित परिवारों की मदद  कर रहे हैं. ”

ये भी पढ़ें- दुनियादारी: अमेरिका में भारतीय छात्रों की संदेहास्पद मौतों का सच क्या है

स्कॉटलैंड पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि 17 अप्रैल को रात सात बजे ब्लेयर एथोल के करीब लिन ऑफ़ तुम्मेल में दो छात्रों के डूबने की खबर मिली थी. सूचना मिलते ही सर्च ऑपरेशन कर के दो छात्रों का शव बरामद किया गया. पुलिस मामले की जांच कर रही है. जिसकी रिपोर्ट प्रोक्यूरेटर फिस्कल (स्कॉटलैंड में जुर्माना लगाने का अधिकार रखने वाले सरकारी वकील) को सौंपी जाएगी.

वीडियो: खर्चा-पानी: भारतीय छात्रों के भरोसे चल रही कनाडा की इकॉनमी

thumbnail

Advertisement

Advertisement