The Lallantop
Advertisement

स्वर्ण मंदिर के पास तीसरा धमाका, पुलिस ने मुख्य आरोपियों के नाम बताए

ये ब्लास्ट स्वर्ण मंदिर के गलियारा साइड में हुआ.

Advertisement
third explosion in a week in amritsar near Golden Temple, No fatalities, five arrested
पांच दिनों के अंदर अमृतसर में तीसरा ब्लास्ट. (फोटो- PTI)
11 मई 2023 (Updated: 11 मई 2023, 15:29 IST)
Updated: 11 मई 2023 15:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास गुरुवार, 10 मई की देर रात फिर धमाका हुआ (Amritsar Blast Golden Temple). ये ब्लास्ट स्वर्ण मंदिर के गलियारा साइड बने श्री गुरु रामदास सराय के पास हुआ. जब स्थानीय लोगों और आसपड़ोस के होटलों में ठहरे यात्रियों ने धमाके की आवाज सुनी तो वो घटनास्थल के नजदीक पहुंचे और पुलिस टीम को मामले की सूचना दी.

खबर लिखे जाने तक पांच आरोपियों को अरेस्ट किया गया था. इनमें से दो पर धमाके के पीछे मुख्य भूमिका निभाने का आरोप है. बाकी तीन ने कथित रूप से एक्सप्लोसिव पहुंचाने का काम किया. पिछले पांच दिनों में अमृतसर में ये तीसरा धमाका है. पुलिस टीम के मुताबिक, ये सभी लो-इंटेंसिटी धमाके थे.

वारदात को लेकर पंजाब पुलिस पड़ताल में जुटी हुई है. डीजीपी गौरव यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया,

पंजाब पुलिस ने हाल के दिनों में हुए लो-इंटेंसिटी वाले धमाकों पर बड़ी कार्रवाई की है. इसमें पांच गिरफ्तारियां हुई हैं. आजादवीर सिंह, अमरीक सिंह, साहिब सिंह उर्फ सांभा, हरजीत सिंह और धर्मेंद्र सिंह. शुरुआती जांच में आजादवीर सिंह और अमरीक सिंह की मेन भूमिका पाई गई है. इन लोगों ने IED असेंबल किया और उसे ब्लास्ट किया.

डीजीपी ने आगे बताया,

साहिब सिंह 'सांभा', हरजीत सिंह और धर्मेंद्र सिंह ने ये एक्सप्लोसिव उपलब्ध कराए. धमाके में इस्तेमाल होने वाली चीजें आजादवीर सिंह को धर्मेंद्र सिंह ने हैंडओवर की थीं. धर्मेंद्र को ये हरजीत सिंह से मिला था और हरजीत सिंह को साहिब सिंह से. इनके पास से 1.1 किलो का लो ग्रेड एक्सप्लोसिव बरामद हुआ है जिसका इस्तेमाल पटाखों में किया जाता है. 

खबर है कि पूरे मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया गया है.

पहले दो धमाके हो चुके हैं

इससे पहले बीते शनिवार, 6 मई को स्वर्ण मंदिर की पार्किंग में बने रेस्टोरेंट में धमाका हुआ था. दिलचस्प बात तो ये कि उस वक्त पंजाब पुलिस ने कह दिया था कि धमाका चिमनी फटने की वजह से हुआ. फिर सोमवार, 8 मई को एक मेटल केस में एक्सप्लोसिव रखकर ब्लास्ट किया गया. छानबीन के वक्त पुलिस को मेटल यानी धातु के कई टुकड़े मौके से मिले थे. कहा यह भी जा रहा है कि इस एक्सप्लोसिव को हेरिटेज पार्किंग में लटकाया गया था. धमाका भी वहीं पर हुआ था. इन धमाकों के बाद स्थानीय लोगों के साथ स्वर्ण मंदिर आने वाले पर्यटक भी घबरा गए थे. दोनों धमाकों में एक-एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है.

वीडियो: अमृतसर: पंजाब पुलिस का दावा, सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में शामिल शूटर एनकाउंटर में ढेर

thumbnail

Advertisement

Advertisement