The Lallantop
Advertisement

'एकता' की आवाज सुन-सुन कर इंजीनियर ने 1.40 करोड़ लुटा दिए, पुलिस ने बताया वो रोहित था

आरोपी रोहित आधा दर्जन से अधिक कैरेक्टर्स की आवाज निकालने में माहिर है. वो एक ही समय पर प्रेमिका एकता जैन, मामा का लड़का, जिला जज और प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिसर बन कर बात करता था.

Advertisement
Techie loses over rupees one crore as his Dream Girl turns out to be a man Police arrests man
आरोपी रोहित जैन (लाल घेरे में) को मैहर से गिरफ्तार कर लिया गया है. (फोटो- इंडिया टुडे)
10 जुलाई 2024 (Updated: 10 जुलाई 2024, 21:25 IST)
Updated: 10 जुलाई 2024 21:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टैलेंटेड लोगों की कमी नहीं. लेकिन टैलेंट को जस्टिफाई करने वाले लोगों की ज्यादा जरूरत है. और ऐसे लोगों का छोटा सा हिस्सा भी ट्रैक से हटा तो समाज के लिए खतरा बन जाता है. ये लोग अपने टैलेंट का इस्तेमाल गलत काम करने में लगा देते हैं. छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक ‘टैलेंटेड फ्रॉड’ को गिरफ्तार किया है. बंदा गजब की मिमक्री करता है. लड़कियों की आवाज निकालता है. ऐसी कि अगर सिर्फ आवाज सुनो तो यही लगे कि कोई महिला बात कर रही है. लेकिन इस टैलेंट का इस्तेमाल उसने लोगों को ठगने में किया. खबर के मुताबिक लड़की की आवाज से आरोपी ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का भट्ठा बिठा दिया.

शादी के लिए लड़की की तलाश थी!

ठगी का ये मामला छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का है. आजतक से जुड़े मनीष शरण की रिपोर्ट के अनुसार शहर में रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर नितिन जैन शादी के लिए लड़की तलाश रहे थे. तलाशते-तलाशते उनकी बात मध्य प्रदेश के मैहर के रहने वाले रोहित जैन से शुरू हुई. उसने शादी के लिए नितिन जैन को कुछ लड़कियों की तस्वीरें भेजीं. नितिन को उनमें से एक लड़की पसंद आई. नाम था एकता. दोनों के बीच फोन पर बातचीत शुरू हो गई. बातचीत अगले स्टेज में पहुंच गई. नितिन के मन में एकता के लिए प्रेम भाव आ गया था.

लेकिन नितिन को इस बात का एहसास तक नहीं था कि उनके साथ झोल हो रहा है. उन्हें नहीं पता था कि रोहिता ही ‘एकता’ था. माने रोहित जैन उनसे एकता बनकर बात कर रहा था. क्योंकि उसके पास अलग-अलग आवाजों में बात करने का टैलेंट है.

1 करोड़ की ठगी वाला प्यार!

प्यार और शादी का भरोसा दिलाकर एकता (रोहित जैन) ने नितिन से एक करोड़ से ज्यादा की रकम ठग ली. टू बी प्रेसाइज़ 1 करोड़ 40 लाख 51 हजार 277 रुपये ठग लिए. नितिन का प्यार परवान चढ़ा ही था तभी उनके साथ 1 करोड़ से ज्यादा का घपला हो गया. जैसे ही नितिन को इस बात का एहसास हुआ तो वो शिकायत करने पहुंचे. बिलासपुर के सरकंडा थाने में.

अलग-अलग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कराए

पुलिस की एंटी क्राइम साइबर यूनिट ने मामले की जांच शुरू की. एक महीने की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने 40 से अधिक बैंक खाते सीज कराए. जांच पूरी हुई और पुलिस ने आरोपी रोहित जैन को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस पूछताछ के दौरान आरोपी रोहित ने अपना अनोखा टैलेंट भी दिखाया. उसने ये माना कि कैसे वो आवाज बदलकर अलग-अलग लोगों के नाम से अपने कथित प्रेमी नितिन जैन को फोन किया करता था. रोहित ने ये भी माना कि उसने अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कराए थे.

पुलिस ने बताया कि रोहित स्कूल के समय से ही मिमिक्री करने में माहिर है. उसने बताया कि इस हुनर की वजह से उसे स्कूल में काफी पसंद किया जाता था. रोहित आधा दर्जन से अधिक कैरेक्टर्स की आवाज निकालने में माहिर है. वो एक ही समय पर प्रेमिका ‘एकता जैन’, मामा का लड़का 'अंशुल जैन', जिला जज 'सुब्रमण्यम स्वामी' और प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिसर 'रामकृष्ण' बन जाया करता था.

उसी का पैसा, उसी की मदद

रोहित मिमिक्री में इतना माहिर हो गया था कि वो मोबाइल लोन एप रिकवरी एजेंट और आरबीआई इंस्पेक्टर बनकर भी बात कर लिया करता था. रोहित ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को ईडी का अधिकारी बनकर भी कॉल किया था. दबाव बनाकर उससे 20 लाख रुपये अपने अकाउंट में जमा कर लिए थे. जब पुलिस ने उसे पकड़ा तो उसने एक नई कहानी बताई. कहा कि इतने लंबे समय से उसके साथ बातचीत करने के बाद उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर निखिल जैन से प्यार हो गया था. यही वजह थी कि वो बीच-बीच में उसी से मिले पैसे से उसकी मदद भी कर दिया करता था. हालांकि, पुलिस आरोपी रोहित की इस स्टोरी पर रत्ती भर भी भरोसा नहीं कर रही है.

बिलासपुर एसपी रजनीश सिंह ने ठगी के इस मामले को लेकर बताया कि शिकायत पर साइबर रेंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. कई टीमों ने इसकी जांच की है. आरोपी रोहित जैन को मैहर से गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले में आगे की जांच की जा रही है.

वीडियो: ख़ुद को BJP का बड़ा नेता बता ठगी करने वाले अनूप चौधरी को UP STF ने पकड़ा

thumbnail

Advertisement

Advertisement