The Lallantop
Advertisement

जिस केक को खाकर 10 साल की मानवी की मौत हुई उसमें क्या मिला था, पता चल गया

बच्ची की मौत के बाद केक के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. आजतक के कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक जांच के आधार पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर विजय जिंदल ने बताया कि कुल 4 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से 2 ठीक पाए गए हैं और 2 खराब.

Advertisement
substandard sweetener was found inside case that killed 10 year old girl in punjab
पंजाब के पटियाला में पिछले महीने मानवी की मौत हो गई थी. (स्क्रीनशॉट)
font-size
Small
Medium
Large
22 अप्रैल 2024
Updated: 22 अप्रैल 2024 18:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब के पटियाला में पिछले महीने एक 10 साल की बच्ची मानवी की केक खाने के बाद मौत (Punjab Manvi Death) हो गई थी. अब जानकारी आई है कि उस केक में खराब गुणवत्ता का सैकरीन यूज हुआ था. ये एक नॉन-न्यूट्रीटिव आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जिससे केक को मीठा बनाया जाता है. खबर है कि इसी के इस्तेमाल से बने केक को खाने के बाद बच्ची का पूरा परिवार बीमार पड़ गया था. ये केक एक बेकरी से ऑनलाइन ऑर्डर किया गया था.

बच्ची की मौत के बाद केक के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. आजतक के कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक जांच के आधार पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर विजय जिंदल ने बताया कि कुल 4 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से 2 ठीक पाए गए हैं और 2 खराब. डॉक्टर जिंदल ने आगे बताया कि खराब पाए गए सैंपल्स में ये जानकारी सामने आई कि केक में खराब गुणवत्ता का सैकरीन यूज हुआ था.

डॉक्टर विजय जिंदल ने आगे बताया कि जांच के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसे ADC के सामने पेश किया जाएगा ताकि उचित कार्रवाई हो सके. इस मामले में बेकरी के मालिक के खिलाफ पहले ही एक FIR दर्ज हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि बेकरी के खिलाफ जुर्माना लगाया जा सकता है.

इससे पहले, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें देखा जा सकता है कि अपने जन्मदिन पर मानवी केक काट रही थी. मानवी के घरवाले भी उसके साथ मौजूद थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केक कटने के कुछ देर बाद ही मानवी का पूरा परिवार बीमार पड़ गया था. मानवी और उसकी छोटी बहन को उल्टियां होने लगी थीं. मानवी के दादा ने बताया था कि मानवी और उसकी छोटी बहन को बेचैनी हो रही थी. इसके बाद मानवी बेहोश हो गई थी.

मानवी के बेहोश होने के बाद उसके घरवाले उसे अस्पताल ले गए थे. जहां उसे ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था. हालांकि, थोड़ी ही देर के बाद मानवी को मृत घोषित कर दिया गया. घरवालों ने आरोप लगाया था कि 'केक कान्हा' नाम की बेकरी से ऑर्डर किए गए चॉकलेट केक में जहरीला पदार्थ मिला हुआ था.

वीडियो: आगरा: छह अस्पतालों ने इलाज करने से मना कर दिया और इस आठ दिन की बच्ची मौत हो गई!

thumbnail

Advertisement

Advertisement