The Lallantop
Advertisement

रूस स्पेस में तैनात कर रहा परमाणु हथियार! सीक्रेट डॉक्यूमेंट जारी करने की मांग हो रही है

रूस स्पेस में न्यूक्लियर वेपन ला रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है. रिपब्लिकन नेता माइक टर्नर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से इससे जुड़े सीक्रेट दस्तावेज सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं.

Advertisement
US russia putin biden space nuclear tention
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो: PTI)
15 फ़रवरी 2024 (Updated: 15 फ़रवरी 2024, 14:14 IST)
Updated: 15 फ़रवरी 2024 14:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रूस स्पेस में न्यूक्लियर वेपन (Space Nuclear Weapon) लाने की तैयारी कर रहा है! ये चर्चा तब शुरू हुई, जब अमेरिका के एक रिपब्लिकन लीडर ने इस बारे में एक बयान दिया. The Guardian  की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी संसद में ‘Intelligence Committee' के हेड माइक टर्नर (Mike Turner) ने अपने बयान में इसे देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा (serious security threat) बताया. साथ ही जो बाइडन (Joe Biden) सरकार से मामले से जुड़े सीक्रेट डाक्यूमेंट जनता के बीच आम करने की मांग भी की.

माइक टर्नर रिपब्लिकन लीडर हैं. वो हाल ही में 
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मिले थे. (Image: x @RepMikeTurner)

हालांकि, टर्नर ने अपने बयान में सीधे तौर पर न्यूक्लिर वेपन (Nuclear weapon) का जिक्र नहीं किया है. लेकिन ABC न्यूज ने सूत्रों के हवाले से खबर लिखी है कि जिस खतरे की बात टर्नर कर रहे थे वो रूस का स्पेस में न्यूक्लियर वेपन लाने का कथित प्लान ही है. वहीं The New York Times की एक खबर के मुताबिक, अमेरिका ने अपने करीबी यूरोपीय देशों को रूस के ‘स्पेस बेस्ड न्यूक्लियर वेपन’ को लेकर चेताया है. दावा है कि ये हथियार अमेरिका के सैटेलाइट्स को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

कम्युनिकेशन ठप कर सकते हैं ये हथियार

अमेरिकी हाउस के स्पीकर माइक जॉनसन के मुताबिक, इन सैटेलाइट्स में वो कम्युनिकेशन सैटेलाइट भी शामिल हैं जो हर दिन हजारों GB डाटा ट्रांसफर करते हैें और अमेरिका की सिक्योरिटी कम्युनिकेशन के लिए अहम हैं. इसलिए न्यूक्लियर वेपन की खबर को गंभीरता से लिया जाना चाहिए.

टर्नर हाल ही में यूक्रेन दौरे से लौटे थे. जिसके बाद उन्होंने साथियों को भी इस बारे में चेताया था कि यूक्रेन के पास रूस के खिलाफ जंग में ज्यादा वक्त नहीं बचा है. बता दें कि कई साथी रिपब्लिकन नेताओं के इतर टर्नर यूक्रेन-रूस युद्ध में अमेरिकी दखल की भी वकालत करते हैं. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement