The Lallantop
Advertisement

7 दिन से बोरवेल में फंसी है महिला, राहत टीमों को बाहर निकालने में इतनी दिक्कत क्यों?

मंगलवार, 6 फरवरी की रात महिला खेत की तरफ जा रही थीं. इस दौरान वो खेत में बने एक 90 फीट गहरे कच्चे बोरवेल में गिर गईं.

Advertisement
Rescue operation to save woman stuck in borewell
NDRF और SDRF की टीमें महिला को निकालने के लिए जुटी हुई हैं. (फोटो: आजतक)
12 फ़रवरी 2024
Updated: 12 फ़रवरी 2024 11:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान (Rajasthan) के गंगानगर ज़िले में एक महिला पिछले सात दिनों से बोरवेल में फंसी हुई है. उन्हें बचाने के लिए 6 दिनों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है. आपदा राहत टीमें - NDRF और SDRF - महिला को निकालने के प्रयास में जुटी हुई हैं. लेकिन महिला अभी तक निकाली नहीं जा सकी हैं.

कहां तक पहुंचा रेस्क्यू ऑपरेशन?

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला का नाम मोना बैरवा है. उम्र, 25 साल. गंगापुर जिले के रामनगर ढोसी गांव की रहने वाली हैं. मंगलवार, 6 फरवरी की रात 8 बजे के करीब मोना खेत की तरफ जा रही थीं. इस दौरान वो खेत में बने एक 90-फीट गहरे कच्चे बोरवेल में गिर गईं. देर रात तक घर नहीं लौटने पर उनके घरवालों ने ढूंढना शुरू किया. अगले दिन सुबह 7 फरवरी को बोरवेल के पास उनकी चप्पल दिखाई दी. परिवार वालों को महिला के बोरवेल में गिरने का अंदेशा हुआ. सो उन्होंने घटना के बारे में जिला प्रशासन को सूचित किया. शाम पांच बजे के करीब NDRF और SDRF की टीम एक मेडिकल टीम के साथ मौके पर पहुंच गई.

दोनों टीमें रात भर महिला को बाहर निकालने की कोशिश करती रहीं, लेकिन बात नहीं बनी. फिर 8 फरवरी की सुबह दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस दौरान महिला ने एक हाथ से रस्से को पकड़ लिया लेकिन दूसरा हाथ पकड़ में नहीं आया. हुक की मदद से भी महिला को बाहर निकालने की कोशिश की गई. लेकिन इस दौरान सिर्फ महिला के कपड़े बाहर आए. बात नहीं बनने पर 8 फरवरी की दोपहर टीम ने JCB और LNT मशीन से खुदाई शुरू की. लेकिन 15 फीट की खुदाई के बाद ही मिट्टी दरकने लगी. बार-बार मिट्टी दरकने से टीम ने जयपुर से पायलर मशीन मंगवाई.

ये भी पढ़ें: - दो दिन पहले बोरवेल में गिरा था दो साल का सुजीत,अब तक बाहर नहीं निकला

अब रेस्क्यू टीम ने बोरवेल के बगल में 100 फीट गहरा गड्ढा खोदा है, कि महिला को उसके जरिए निकाला जाए. गड्ढे और बोरवेल के बीच एक ढाई फीट चौड़ी सुरंग बनाई जानी है. लेकिन इस गड्ढे में बार-बार पानी भर जा रहा है और इस वजह से परेशानी आ रही है. तो अब गड्ढे में भरे पानी को पंप से बाहर निकाला जा रहा है. रेस्क्यू टीम के जवान कई बार ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर गड्ढे के अंदर उतर चुके हैं और गड्ढे से बोरवेल की तरफ सुरंग बनाने का काम शुरू कर दिया है.

thumbnail

Advertisement