The Lallantop
Advertisement

VIDEO: "मज़ाक उड़ जाएगा", राहुल गांधी के कान में बोलते जयराम रमेश का ये वीडियो वायरल है

राहुल गांधी ने कहा था, 'दुर्भाग्य से मैं सांसद हूं...', बगल में बैठे जयराम रमेश को टोकना पड़ा.

Advertisement
rahul gandhi viral video unfortunately I am member of parliament jairam ramesh
प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी को बात में करेक्शन करने की सलाह देते जयराम रमेश. (तस्वीर- स्क्रीनशॉट)
17 मार्च 2023 (Updated: 17 मार्च 2023, 13:23 IST)
Updated: 17 मार्च 2023 13:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ब्रिटेन दौरे से लौटने के बाद गुरुवार, 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने BJP पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें संसद में बोलने नहीं दिया जा रहा, क्योंकि अगर वो बोलेंगे तो ‘पीएम मोदी और अडानी की दोस्ती’ की पोल खोल देंगे. लेकिन कॉन्फ्रेंस के दौरान अजीब वाकया हुआ. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने किसी बात पर राहुल गांधी को टोक दिया. वो धीमी आवाज में राहुल गांधी को कुछ सुझाव देते नजर आए. लेकिन ये बातचीत साफ सुनाई दे रही थी जिसके बाद BJP नेताओं ने राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश की.

'दुर्भाग्यवश' पर हो गई गड़बड़

इन दिनों राहुल गांधी के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी समेत ब्रिटेन में कई जगहों पर दिए बयानों से राजनीति गरमाई हुई है. BJP संसद के अंदर और बाहर कह रही है कि राहुल गांधी ने विदेशी दौरे पर देश को बदनाम करने वाली बातें की हैं और उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए. इसी मुद्दे पर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस दौरान उन्होंने ‘दुर्भाग्य’ शब्द का इस्तेमाल किया. और इस तरह किया कि जयराम रमेश को उन्हें बीच में ही टोक कर करेक्ट करना पड़ा. राहुल ने कहा था,

"दुर्भाग्यवश, मैं संसद का सदस्य हूं. चार मंत्रियों ने संसद में मुझ पर आरोप लगाया है, इसलिए (सदन में) जवाब देने का मौका मेरा लोकतांत्रिक अधिकार है."

राहुल के ये कहते ही उनकी बगल में बैठे जयराम रमेश ने उन्हें टोका. वो राहुल के पास गए और उन्हें शब्दों में सुधार करने को कहा. जयराम रमेश दबी आवाज में बोल रहे थे, लेकिन फिर भी उनकी बात रिकॉर्ड हो गई. वो राहुल से कह रहे थे,

"वे (BJP) आपका मजाक उड़ाएंगे. कहिए 'दुर्भाग्यवश आपके लिए'."

जयराम रमेश की सलाह पर अमल करते हुए राहुल ने अपनी बात में करेक्शन किया.

BJP का तंज

हालांकि अब इस सुधार का कोई मतलब नहीं रह गया था. तीर कमान से छूट गया था. सो BJP का रिएक्शन आना ही था. आया भी. पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा समेत कई BJP नेताओं ने राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर तंज कसते हुए ट्वीट किए. जैसे ये दो.

राहुल गांधी की पूरी बात

राहुल गांधी कहना चाह रहे थे कि वो संसद में बोलना चाहते हैं, लेकिन 'दुर्भाग्यवश' उन्हें ऐसा नहीं करने दिया जा रहा. हालांकि शब्दों के आगे-पीछे होने से बात का मतलब कुछ और हो गया. हालांकि अपनी बात जारी रखते हुए कांग्रेस नेता ने आगे कहा,

“मैं इस विचार के साथ आज संसद गया था कि जो मैंने कहा है उसे फ्लोर पर रखूंगा. संसद में मेरे खिलाफ आरोप लगे हैं. ये मेरा अधिकार है कि मैं सदन में इसका जवाब दूं.”

राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की प्रतिबद्धता पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा,

“मैंने उनसे कहा कि BJP के लोगों ने मुझ पर बतौर सांसद आरोप लगाए हैं, मुझे बोलने का अधिकार है. लेकिन उन्होंने कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखाई और मुस्कुरा दिए.”

राहुल ने पत्रकारों से कहा कि सांसद के रूप में संसद में जवाब देना उनकी जिम्मेदारी भी है. उसके बाद ही वो सबके सामने अपनी बात विस्तार से रख पाएंगे.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: संसद में राहुल गांधी और महुआ मोइत्रा के आरोपों के पीछे का सच खुल गया!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement