The Lallantop
Advertisement

राहुल का अमेरिका में खुलासा, बताया- सांसदी जाने पर उनके दिल में क्या चल रहा था

राहुल ने ये बात इससे पहले कभी नहीं बताई थी.

Advertisement
Rahul Gandhi speaks about his Lok Sabha membership at Stanford University
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी. (फोटो: ट्विटर)
1 जून 2023 (Updated: 1 जून 2023, 13:33 IST)
Updated: 1 जून 2023 13:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपने अमेरिका दौरे के अगले पड़ाव में एक जून को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी पहुंचे. कैलिफोर्निया स्थित यूनिवर्सिटी में राहुल ने भारतीय छात्रों से बातचीत की और उन्हें संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने पर भी बात रखी. राहुल ने कहा कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं सोचा था कि उनके साथ ऐसा होगा. राहुल ने कहा,

“जब मैंने अपना परिचय सुना तो उसमें मुझे पूर्व सांसद कहा गया. मैंने जब साल 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जैसा अब हो रहा है.”

अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें लगता है कि उनके पास अब एक अवसर है. शायद उस अवसर से भी बड़ा जो उन्हें संसद में बैठकर मिलता. राहुल ने कहा कि वह शायद पहले व्यक्ति हैं जिन्हें "मानहानि के लिए अधिकतम सजा" दी गई है. राहुल ने आगे कहा,

“ये सबकुछ छह महीने पहले शुरू हुआ था. भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है. संस्थानों पर बीजेपी का कब्जा है. हम इससे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं.”

राहुल ने आगे कहा कि जब उन्होंने देखा कि कोई भी संस्थान उनकी मदद नहीं कर रहा है, तब वो सड़कों पर गए. जिसके बाद भारत जोड़ो यात्रा शुरू हुई.

कश्मीर पर क्या बोले राहुल?

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कश्मीर गए राहुल ने दावा किया कि प्रशासन ने उनसे कहा कि अगर वो कश्मीर जाएंगे और पैदल चलेंगे तो हो सकता है कि वो मारे जाएं. राहुल ने बताया,

“मैंने उनसे कहा कि ऐसा हो जाने दो. मैं देखना चाहता था कि कौन मुझपर ग्रेनेड फेंकेगा. सुरक्षाकर्मी और प्रशासन के लोग मुझे देख रहे थे और मुझे उनका चेहरा देखकर ऐसा लगा कि वो समझ नहीं पाए कि मैं क्या कह रहा हूं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे व्यक्ति के पास कितना बल है, लेकिन आपको अपने जीवन में दृढ़ रहना होगा.”
 

इससे पहले 31 मई को राहुल गांधी ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित भी किया था. इस दौरान राहुल गांधी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल ने मजाकिया लहजे में कहा कि PM मोदी को लगता है कि उन्हें सबके बारे के सबकुछ पता है. राहुल ने कहा कि दुनिया इतनी बड़ी है कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं सोच सकता कि वो सबके बारे में सब कुछ जानता है. यह एक बीमारी की तरह है कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो सोचते हैं कि वो सबकुछ जानते हैं. राहुल ने आगे कहा,

“मुझे लगता है कि अगर PM मोदी को भगवान के साथ बैठाएं तो वो भगवान को भी समझाने लगेंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है. भगवान भी कन्फ्यूज हो जाएंगे कि मैंने क्या बना दिया.”

राहुल ने कहा कि भारत में यही चल रहा है. भारत में कुछ ऐसे लोग हैं जो सब कुछ जानते हैं. जब वो वैज्ञानिक के पास जाते हैं, तो उन्हें विज्ञान के बारे में बताते हैं. जब वो इतिहासकार के पास जाते हैं, तो उन्हें इतिहास के बारे में बताते हैं. आर्मी को युद्ध के बारे में, एयरफोर्स को उड़ान के बारे में, सबको सब कुछ बताते हैं.

वीडियो: राहुल गांधी ने PM मोदी पर खूब तंज कसे, अनुराग ठाकुर ने दिया ये जवाब

thumbnail

Advertisement

Advertisement