The Lallantop
Advertisement

केरल के स्टारबक्स में चिपकाए थे प्रो-फिलिस्तीन पोस्टर, गिरफ्तार हो गए

4 जनवरी को कोझिकोड़ स्थित Starbucks में कांच के गेट पर छात्रों ने Palestine के समर्थन में पोस्टर चिपकाए थे. सभी छात्र कोझिकोड स्थित फारुख कॉलेज में पढ़ते हैं.

Advertisement
Pro Palestine Posters in Starbucks Outlet
कोझिकोड के स्टारबक्स आउटलेट में प्रो फिलिस्तीन पोस्टर्स चिपकाए गए(फोटो: आजतक)
8 जनवरी 2024
Updated: 8 जनवरी 2024 13:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केरल के कोझिकोड (Kozhikode, Kerala) में कुछ छात्रों ने स्टारबक्स (Starbucks) के एक आउटलेट में फिलिस्तीन (Palestine) के समर्थन में पोस्टर चिपकाए थे. घटना के बारे में पुलिस को जानकारी मिलते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. छात्रों की गिरफ्तारी के बाद कुछ Activists ने Starbucks के आउटलेट के बाहर मार्च भी निकाला. मामले को लेकर उनके खिलाफ भी शिकायत भी दर्ज की गई है. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 4 जनवरी को कोझिकोड़ स्थित Starbucks के कांच के गेट पर छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में पोस्टर चिपकाए थे. सभी छात्र कोझिकोड स्थित फारुख कॉलेज (Farooq College) में पढ़ते हैं. सभी छात्र फ्रेटर्निटी मूवमेंट (Fraternity Movement) के साथ Activist के तौर पर जुड़े हैं. Fraternity Movement, वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया का स्टूडेंट विंग है. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब छात्र पोस्टर चिपका रहे थे तब उन्हें किसी ने नहीं रोका. हालांकि उनके पोस्टर चिपकाने के बाद Starbucks के कर्मचारियों ने तुरंत ही वो पोस्टर्स वहां से हटा दिए थे. बीते तीन महीनों में ये इस तरह की तीसरी घटना है.

घटना के तुरंत बाद ही पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. साथ ही जिस गाड़ी से छात्र आएं थे उसे भी जब्त कर लिया है. मामले को लेकर FIR भी दर्ज की गई है.  

FIR में क्या है?

FIR के मुताबिक छात्रों ने गुरुवार 4 जनवरी को Starbucks में पोस्टर चिपकाए थे. इन पोस्टर्स में 'फ्री फिलिस्तीन' लिखा था. इसके साथ एक चेतावनी भी थी. इसमें लिखा था,'सावधान, कंटेंट (पोस्ट में मौजूद कंटेंट के बारे में बात हो रही है) नरसंहार को बढ़ावा देता है'. पुलिस ने मामले गिरफ्तार किए गए छह छात्रों के खिलाफ IPC की धारा 448 (चोरी से अंदर घुसना), 153 (जानबूझ कर दंगे भड़काने के लिए उकसाना), 427 (नुकसान पहुंचाना), 34 (संगठित अपराध) की धाराएं लगाई गई हैं. केस Starbucks के स्टाफ द्वारा दर्ज कराया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनियाभर में Activists ने Starbucks समेत कई बड़ी मल्टीनेशनल  कंपनियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. उनका ये विरोध प्रदर्शन इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर किए जा रहे हमले को लेकर है. पिछले महीने बायकॉट को लेकर स्टारबक्स ने सफाई देते हुए कहा था कि उनको लेकर गलत धारणा फैलाई जा रही है. उनका रुख साफ है वो इंसानियत के साथ हैं.

thumbnail

Advertisement

Advertisement