The Lallantop
Advertisement

अब अमेरिका में तलवार-डंडे लेकर भारतीय दूतावास में घुसे खालिस्तान समर्थक, मचाई तोड़फोड़

भारत ने इस घटना पर अपना विरोध दर्ज कराया है.

Advertisement
viral video screenshot khalistan US Consulate
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट. (फोटो: सोशल मीडिया)
20 मार्च 2023 (Updated: 20 मार्च 2023, 22:50 IST)
Updated: 20 मार्च 2023 22:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में खालिस्तान समर्थको (Khalistan Supporters) ने भारत के वाणिज्यिक दूतावास पर हमला कर दिया. मामला 20 मार्च का है. बता दें कि सैन फ्रांसिस्को अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित एक शहर है. घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. भारत ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय के समक्ष इस संबंध में अपना विरोध दर्ज कराया है. इधर अमेरिकी सरकार की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

तलवारों और डंडों से किया हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना के वक्त खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्यिक दूतावास में लगे बैरियर को तोड़ दिया और अंदर घुस गए. इस दौरान वो खालिस्तान के समर्थन में नारे लगा रहे थे. और साथ ही दूतावास के अंदर दो कथित खालिस्तानी झंडे लगाए. इसके बाद दूतावास में काम करने वाले दो लोगों ने जैसे ही दोनों झंडे हटाए तो कुछ खालिस्तानी समर्थक उनकी ओर दौड़े. समय रहते दोनों लोग दूतावास के अंदर चले गए और दरवाजे को बंद कर दिया. खालिस्तानी समर्थकों ने अपनी तलवारों और डंडों से दरवाजे और खिड़कियों के कांच तोड़ दिए. घटना के बाद सैन फ्रांसिस्को पुलिस का कोई बयान सामने नहीं आया है. 

इधर हमले को लेकर फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डॉयस्पोरा स्टडीज(FIIDS) ने कहा, 

'हम लंदन और सैन फ्रांसिस्को में अलगाववादियों के हमले के बाद से बहुत डरे हुए हैं.'

FIIDS ने आगे कहा,

'हम लोग डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी(DHS), FBI और CIA से विनती करते हैं कि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में आतंकवाद की कोई जगह न हो. हम इंडियन अमेरिकन्स और सिख समुदाय के लोगों से अपील करते हैं कि कट्टरता के खिलाफ आवाज उठाएं.'

लंदन में भी किया था हमला

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारत के झंडे का अपमान किया था. बता दें कि खालिस्तान समर्थकों ने उच्चायोग में लगे झंडे को उतारने की कोशिश की थी. इस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों को मामूली चोटें आई थी. इसपर उच्चायोग के अधिकारियों ने बताया था कि उन्होंने कट्टरपंथियों को नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया था. 

वीडियो: खालिस्तान समर्थकों ने इंडियन फ्लैग के साथ जो किया, वो देख भयंकर गुस्सा आ जाएगा

thumbnail

Advertisement

Advertisement