The Lallantop
Advertisement

पापुआ न्यू गिनी के PM ने मोदी के पैर छुए, VIDEO देखिए

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी में ये पहली यात्रा है.

Advertisement
Prime Minister of Papua New Guinea James Marape seeks blessings of Prime Minister Narendra Modi
पीएम मोदी के पैर छूते पापुआ न्यू गिनी के पीएम (फोटो: सोशल मीडिया)
21 मई 2023 (Updated: 21 मई 2023, 19:41 IST)
Updated: 21 मई 2023 19:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) पहुंचे हैं. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी में ये पहली यात्रा है. 21 मई को जब पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे, तब उनका भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने नरेंद्र मोदी के पैर छूए.

पहले दोनों पीएम एक-दूसरे के गले लगे, हाथ मिलाया. फिर पापुआ न्यू गिनी के PM जेम्स मारापे PM मोदी का पैर छूने के लिए नीचे झुके. इस दौरान PM मोदी ने उन्हें रोकने की कोशिश की. फिर मारापे की पीठ थपाथपा कर उन्हें गले लगा लिया. इसके बाद PM मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया.

PM मोदी का यह स्वागत इसलिए भी खास है क्योंकि यहां नियम है कि सूर्यास्त के बाद आने वाले विदेशी मेहमानों का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता. PM मोदी के स्वागत पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया,

"एक अहम दौरे की भव्य शुरुआत!
PM नरेंद्र मोदी किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा में पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे.
19 तोपों की सलामी, गार्ड ऑफ ऑनर और औपचारिक स्वागत किया गया. (पापुआ न्यू गिनी के) पीएम जेम्स मारापे ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी की."

वहीं PM मोदी ने ट्वीट किया,

"पापुआ न्यू गिनी पहुंच गया हूं. मेरा स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे पीएम जेम्स मारापे का आभारी हूं. उनके इस खास भाव को मैं हमेशा याद रखूंगा. मैं अपनी यात्रा के दौरान इस महान देश के साथ भारत के संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हूं."

PM मोदी पापुआ न्यू गिनी फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड कॉर्पोरेशन (FIPIC) समिट में हिस्सा लेंगे. इस मीटिंग में 14 देशों के नेता शामिल होंगे. 

अरिंदम बागची ने बताया कि ये FIPIC समिट 22 मई की सुबह होगी. PM मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं और पापुआ न्यू गिनी उनकी यात्रा का दूसरा पड़ाव है.

ये भी पढ़ें- जो बाइडन ने मोदी से ऑटोग्राफ मांग लिया, सामने जापान और ऑस्ट्रेलिया के PM बैठे थे

वीडियो: PM मोदी पर ओड़िसा के सीएम नवीन पटनाइक ने कही ऐसी बात, नितीश कुमार को रास नहीं आएगी

thumbnail

Advertisement

Advertisement