The Lallantop
Advertisement

जो बाइडन ने मोदी से ऑटोग्राफ मांग लिया, सामने जापान और ऑस्ट्रेलिया के PM बैठे थे

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी के इवेंट को लेकर क्या मुश्किल बताई?

Advertisement
PM Modi Joe Biden
प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने अमेरिका जाने वाले हैं (फोटो- रॉयटर्स)
21 मई 2023 (Updated: 21 मई 2023, 14:26 IST)
Updated: 21 मई 2023 14:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जापान के हिरोशिमा में G7 समिट के बाद QUAD देशों के नेताओं ने भी बैठक की. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत इस ग्रुप का हिस्सा हैं. QUAD की बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी से ऑटोग्राफ मांग लिया. साथ ही बाइडन ने ये भी कहा कि अगले महीने उनके कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई प्रमुख लोगों के रिक्वेस्ट आ रहे हैं. नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून के बीच अमेरिका का दौरा करने वाले हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले यह जानकारी दी है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज ने भी कह दिया. एंथनी ने बताया कि 23 मई को नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में जाने के लिए कई लोग रिक्वेस्ट कर रहे हैं, और उनके लिए सभी को जगह देना मुश्किल हो रहा है. मोदी उस दिन सिडनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने वाले हैं. जहां कार्यक्रम होना है, वहां की क्षमता 20 हजार है.

अधिकारियों ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जुटी भीड़ को याद किया, जब इस साल मार्च में 90 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे थे. मार्च में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच के दौरान मोदी और अलबनीज स्टेडियम में थे.

इसी बातचीत के दौरान बाइडन ने लोगों के रिक्वेस्ट के बारे में बताया. और मजाकिया लहजे में कहा, 

"मुझे आपका ऑटोग्राफ लेना चाहिए."

इससे पहले हिरोशिमा से प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडन के गले लगने की तस्वीर भी सामने आई थी.

QUAD नेताओं की हिरोशिमा में बैठक (फोटो- PMO)

प्रधानमंत्री मोदी 22 मई को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने वाले हैं. इससे पहले QUAD की बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि समुद्री सुरक्षा, काउंटर टेररिज्म जैसे क्षेत्रों में हमारा सहयोग बढ़ रहा है. मेरा मानना है कि QUAD वैश्विक भलाई, मानव कल्याण, शांति और समृद्धि के लगातार कोशिश करता रहेगा. इस बार QUAD मीटिंग की अध्यक्षता ऑस्ट्रेलिया ने की थी. अगले साल भारत इसे होस्ट करेगा.

वहीं अगले महीने पीएम मोदी अमेरिका जाने वाले हैं. वॉइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन पीएम मोदी की इस यात्रा की मेजबानी करेंगे. इस दौरान वे भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. 9 साल के कार्यकाल में पीएम मोदी का अमेरिका यह पहला राजकीय दौरा होगा. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नवंबर 2009 में राजकीय दौरा किया था. पीएम मोदी ने इससे पहले कई बार अमेरिका का दौरा किया, लेकिन ये दौरे राजकीय दौरे नहीं थे.

वीडियो: दुनियादारी: PM मोदी के US दौरे से पहले अमेरिका ने भारत के मुस्लिमों पर क्या रिपोर्ट छाप दी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement