The Lallantop
Advertisement

CAA विरोधी कविता पढ़ने पर अरेस्ट हुआ कवि, ex-CM ने पूछा - कविता में गलत क्या है?

एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी के शिकायतकर्ता पर सवाल उठाए हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
सिराज बिसरल्ली और राजाबक्सी, जिन्हें CAA का विरोध करने पर पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. (फोटो- फेसबुक)
font-size
Small
Medium
Large
20 फ़रवरी 2020 (Updated: 20 फ़रवरी 2020, 06:05 IST)
Updated: 20 फ़रवरी 2020 06:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कर्नाटक का कोप्पल जिला. यहां जनवरी, 2020 में एक कार्यक्रम हुआ था. इस दौरान यहां CAA के विरोध में एक कवि ने कविता पढ़ी थी. एक न्यूज़ पोर्टल के एडिटर ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दी थी. इसके बाद BJP के एक नेता ने शिकायत कर दी. दोनों को पुलिस हिरासत में भेजा गया, लेकिन बाद में जमानत मिल गई.

# पूरा मामला क्या है? 

कोप्पल में 'अनेगुंडी उत्सव' था. ये राज्य सरकार के 'कन्नड़ एंड कल्चर डिपार्टमेंट' की तरफ से आयोजित किया गया था. कवि का नाम सिराज बिसरल्ली और एडिटर का नाम राजाबक्सी है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, कवि बिसरल्ली ने जो कविता कही थी, उसमें वो पीएम मोदी पर तंज कस रहे थे. कविता थी- 'जब तुम अपना कागज़ दिखाओगे'.

वहीं न्यूज़ पोर्टल के एडिटर राजाबक्शी पर इसी कविता को सोशल मीडिया पर सर्कुलेट करने का आरोप है. और जिन्होंने शिकायत दर्ज करवाई, वो  BJP युवा मोर्चा के जिला सचिव शिवु अराकेरी हैं. पुलिस ने IPC की धारा 505 के तहत केस दर्ज कर लिया.

24 जनवरी को गंगावती के पुलिस स्टेशन में दोनों के खिलाफ केस किया था. मंगलवार, 18 फरवरी को बिसरल्ली और राजाबक्सी ने जिला अदालत में सरेंडर कर दिया. उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया. पुलिस के मुताबिक़ दोनों फरार चल रहे थे. लेकिन अब उन्हें जमानत मिल गई है.

पुलिस ने बताया कि वो मामले की जांच कर रही है. हालांकि एडिटर का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है, जिससे ये मालूम हो सके कि कविता कितनों के साथ शेयर की गई है. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में 19 फरवरी को बिसरल्ली की कविता को पढ़कर कहा, 'इस कविता में गलत क्या है?' इसके बाद कई लोग सोशल मीडिया पर कुमारस्वामी की बात का सपोर्ट भी कर रहे हैं.


वीडियो देखें : JNU के छात्र शरजील इमाम ने CAA-NRC पर क्या पर्चे बांटे, जो दिल्ली पुलिस ने उसे आरोपी बनाया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement