The Lallantop
Advertisement

सावरकर जयंती पर नए संसद का उद्घाटन - सुनियोजित या महज़ इत्तेफ़ाक?

नरेंद्र मोदी ने 2014 में 26 मई और 2019 में 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. पर संसद का उद्घाटन हो रहा है 28 मई को.

Advertisement
PM Modi to inaugurate new Parliament building on May 28
मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन (आजतक फोटो)
18 मई 2023 (Updated: 19 मई 2023, 10:19 IST)
Updated: 19 मई 2023 10:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन (New Parliament Building) का उद्घाटन करने वाले हैं. नए संसद भवन के निर्माण का काम पूरा हो गया है. संसद की नई इमारत का निर्माण करीब दो साल पहले शुरू हुआ था. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मोदी से मुलाकात की और उन्हें संसद नए संसद का लोकार्पण करने का आमंत्रण दिया.

इस नए भवन का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को किया था. संसद के नवनिर्मित भवन को रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है. ये भवन चार मंजिला है और इसमें 1224 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है.

वीडी सावरकर की जयंती

बता दें, मोदी ने 2014 में 26 मई को और 2019 में 30 मई को प्रधानमंत्री की शपथ ली थी. पर 26 या 30 मई, किसी भी दिन ये उद्घाटन नहीं किया जा रहा है. 28 मई का दिन ही नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए क्यों चुना गया? कयास लगाया जा रहा है कि सावरकर जयंती के चलते ऐसा किया जा रहा है, जो 28 मई को पड़ती है. सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को हुआ था. और इस साल उनकी 140वीं जयंती मनाई जाएगी. तो क्या यह महज संयोग है कि नए संसद भवन का उद्घाटन वीडी सावरकर की जयंती पर हो रहा है या फिर यह सुनियोजित है? जवाब सरकार ही दे सकती है.

लोकसभा में बैठ सकेंगे 888 सदस्य

आजतक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 550 जबकि राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. भविष्य की जरूरतों को देखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 जबकि राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चेंबर में ही होगा. संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक लाइब्रेरी, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी बनाया गया है.

कितने रुपये खर्च हुए

नई संसद को बनाने का टेंडर टाटा प्रोजेक्ट्स को दिसंबर 2020 में दिया गया था. इसकी लागत लगभग 861 करोड़ रुपये मानी गई थी. फिर बाद में कुछ अतिरिक्त कामों के चलते यह कीमत 1,200 करोड़ रुपये तक पहुंची गई.

कांग्रेस ने साधा निशाना

राज्य सभा सांसद और कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मोदी की तस्वीर ट्वीट कर लिखा -

ये नए संसद भवन के एकमात्र वास्तुकार, डिजाइनर और मज़दूर हैं, जो 28 मई को इसका उद्घाटन करने वाले हैं. ये तस्वीर सबकुछ बयां करती है. ये निजी महत्वाकांक्षा का प्रोजेक्ट है.  

बताते चलें, नई संसद सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है. प्रोजेक्ट में शामिल 'कर्तव्य पथ' का काम पूरा हो चुका है. इससे इतर केंद्रीय सचिवालय, एग्ज़ीक्यूटिव एनक्लेव, नेशनल म्यूजियम जैसी अन्य चीजों पर काम चल रहा है.

वीडियो: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत पर PM मोदी ने ट्वीट कर क्या कह दिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement