The Lallantop
Advertisement

Paytm UPI हैंडल आगे कैसे जारी रहेगा? कस्टमर और दुकानदारों को RBI ने चिंता मुक्त कर दिया!

Amazon Pay, Google Pay, Mobikwik, PhonePe और WhatsApp सहित 22 संस्थाओं के पास TPAP लाइसेंस हैं. Paytm ने भी इसके लिए अनुरोध किया है. RBI की तरफ से भी एक रास्ता सुझाया गया है, जिससे @paytm UPI हैंडल हमेशा काम करता रहे.

Advertisement
RBI Governor
Paytm को लेकर RBI का निर्देश आया है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
24 फ़रवरी 2024 (Updated: 24 फ़रवरी 2024, 11:05 IST)
Updated: 24 फ़रवरी 2024 11:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम (Paytm services) को लेकर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को एक निर्देश दिया है. NPCI को पेटीएम की UPI सर्विस के ग्राहकों और मर्चेंट की मदद करने को कहा गया है. ताकि वो थर्ड पार्टी एप के साथ अपने पेटीएम UPI को मर्ज कर सकें. 

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम UPI सर्विसेस अगर पेटीएम पेमेंट से लिंक है तो 15 मार्च के बाद इसे जारी रखने के लिए पेटीएम UPI को किसी और बैंक से लिंक करना होगा. इसके लिए पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड 4-5 बैंकों के संपर्क में है.

RBI ने NPCI से कहा है कि @paytm हैंडल वाले UPI को दूसरे नए बैंकों में माइग्रेट किया जाए. साथ ही NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के UPI ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा प्रदान करे. 

ये भी पढ़ें: "क्या पेटीएम पर लिए एक्शन पर दोबारा सोचेंगे?" RBI गवर्नर ने ये जवाब दिया

Paytm ने क्या अनुरोध किया?

पेटीएम ने NPCI से UPI के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) बनने का अनुरोध किया था. RBI ने पेटीएम के इस अनुरोध की जांच करने को कहा है. इस बीच एक्सिस बैंक के बाद HDFC बैंक और यस बैंक ने भी पेटीएम UPI बिजनेस के TPAP बनने के लिए NPCI के पास आवेदन किया है.

RBI के अनुसार, अगर NPCI पेटीएम को TPAP का दर्जा देता है तो फिर @paytm हैंडल के UPI को आसानी से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नए बैंकों में माइग्रेट किया जा सकेगा. TPAP के जरिए तब तक कोई नया यूजर नहीं जोड़ा जाएगा जब तक सारे पुराने यूजर्स को नए हैंडल पर ट्रांसफर नहीं कर लिया जाता. 

वर्तमान में Amazon Pay, Google Pay, Mobikwik, PhonePe और WhatsApp सहित 22 संस्थाओं के पास TPAP लाइसेंस हैं.

वीडियो: 'मुफ्त में बिजली नहीं...' बिहार विधानसभा में और क्या बोले CM नीतीश कुमार?

thumbnail

Advertisement

Advertisement