The Lallantop
Advertisement

"क्या पेटीएम पर लिए एक्शन पर दोबारा सोचेंगे?" RBI गवर्नर ने ये जवाब दिया

RBI Governor Shaktikanta Das ने बता दिया कि Paytm Payments Bank के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा होगी या नहीं.

Advertisement
central bank is expected to soon issue a set of FAQs on the Paytm matter
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (फाइल फोटो) का कहना है कि Paytm से जुड़े मामले को लेकर इस हफ्ते FAQ जारी होगा.
12 फ़रवरी 2024
Updated: 12 फ़रवरी 2024 19:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ कर दिया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा नहीं की जाएगी. 12 फरवरी को उन्होंने कहा कि पेटीएम से जुड़े मामले को लेकर इस हफ्ते एक FAQ जारी किया जाएगा. ये फैसला उपभोक्ताओं के हित को ध्यान में रखकर लिया गया है.

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,

 ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा न हो इसलिए एक महीने का टाइम दिया गया है. कार्रवाई 31 जनवरी को की गई. एक महीने का समय (29 फरवरी तक)  समय दिया गया क्योंकि ग्राहक हित सबसे ऊपर है.

Paytm ऐप पर असर नहीं: RBI

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL)  के खिलाफ कार्रवाई क्यों की गई? इस सवाल पर हाल ही में RBI का बयान आया था. इंडिया टुडे से जुड़े कौस्तव दास की रिपोर्ट के मुताबिक RBI ने बताया था कि बार-बार चेतावनी के बाद भी नियम-कानून का पालन करने में पेटीएम पेमेंट्स बैंक विफल रही. इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है. RBI ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को सुधार के लिए भरपूर समय दिया गया लेकिन कोई सुधार नहीं देखने को मिला.

वहीं, RBI ने साफ किया कि उसकी हालिया कार्रवाई का असर पेटीएम ऐप पर नहीं पड़ेगा. एमपीसी (Monetary Policy Committee) की बैठक के बाद RBI के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि

कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है, पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं. ऐप हमारी कार्रवाई से प्रभावित नहीं होगा.

RBI ने जो रोक लगाई है वो पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई है.  पेटीएम अपनी कई सारी सर्विस इस बैंक के जरिए ही देता है. ऐसे में जो सर्विसेज पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए मिलती है वो 29 फरवरी 2024 के बाद बंद हो जाएंगी, जबकि अन्य सर्विसेज पहले की तरह चलती रहेंगी.

ये भी पढ़ें- आपके Paytm वाले पैसों का क्या होगा? ये खबर आपके लिए है!

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर क्या कार्रवाई?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited) पर हाल ही में एक सख्त एक्शन लिया था. इसके तहत किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगा दी गई थी. वहीं पेटीएम के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा ने एक फरवरी को कहा था कि फिनटेक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बिजनेस को ट्रांसफर करने के लिए अपने कुछ बैंकिंग पार्टनर्स के साथ चर्चा कर रही है. 

वीडियो: खर्चा-पानी: Paytm को कौन खरीदेगा?

thumbnail

Advertisement