The Lallantop
Advertisement

पवन सिंह के 'धनी हो सब धन... ' का ऐसा रौला, YouTube पर बाकी सारे वायरल वीडियो पानी मांगने लगे

साल 2023 में YouTube पर कैसे वीडियोज को लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया और वो कौन-कौन से चैनल हैं जिन्होंने यूट्यूब की दुनिया में इस साल रिकॉर्ड बनाया. सबकुछ जानिए.

Advertisement
Most watched videos in 2023
इस बरस यूट्यूब कुछ वीडियोज ने जमकर धमाल मचाया
29 दिसंबर 2023 (Updated: 30 दिसंबर 2023, 17:35 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2023 17:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपके जीवन का कितना वक्त यूट्यूब पर जाता है, आप जानते होंगे. माने ये हमने आपको गिल्टी फील कराने के लिये नहीं कहा. इसलिए कहा, ताकि हमारी खबर के लिए माहौल बन सके. आपने पूरे साल यूट्यूब पर क्या देखा, ये आप जानते ही होंगे. पूरे भारत ने क्या देखा, ये हम बता देते हैं. यूट्यूब ने एक रिपोर्ट जारी कर ये सब बताया है. और ये भी बताया है कि सबसे ज़्यादा देखे-सुने गये कॉन्टेंट के पीछे कौन लोग थे.

यूट्यूब लाइव

सबसे पहले बात करेंगे यूट्यूब पर सबसे ज्यादा LIVE देखे गये वीडियो स्ट्रीम की. यहां पहला नंबर लगा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का. चंद्रयान-3 मिशन की सॉफ्ट-लैंडिंग को 8.5 मिलियन (85 लाख) लोगों ने एक साथ देखा. इससे पहले कभी इतने सारे लोगों ने किसी स्ट्रीम को लाइव नहीं देखा था. 85 लाख की संख्या पीक नंबर है. माने इस स्ट्रीम को देखने वाले लोगों की संख्या बढ़ती-घटती रही. सबसे बड़ी संख्या 85 लाख थी.

24 घंटे में सबसे ज़्यादा व्यू (नॉन म्यूज़िक)

आपने बचपन में GTA खेला होगा. हो सकता है अब भी खेलते हों. ये गेम इतना पॉपुलर है कि अब भी इसके नए संस्करण आ ही रहे हैं. 5 दिसंबर 2023 को GTA VI Trailer 1 का यूट्यूब पर प्रीमियर किया गया. इसे केवल 24 घंटे में 93 मिलियन (9 करोड़ 30 लाख) से अधिक व्यूज मिले. 

गेमिंग वीडियो -

गेमिंग वीडियो के मामले में इस साल पहले नंबर पर रहा है Techno Gamerz चैनल का ''I STOLE SUPRA FROM MAFIA HOUSE | GTA 5 GAMEPLAY #151'' वीडियो. इस वीडियो को अब तक 30 मिलियन व्यूज मिले हैं 

टॉप म्यूजिक़ वीडियो -

म्यूजिक की बात करें तो यूट्यूब पर एक भोजपुरी गाने ने पहले नंबर पर अपनी जगह पक्की की है, जिसमें भोजपुरी के पावर स्टार कहे जाने वाले गायक पवन सिंह का ''धनी हो सब धन तहरे नु बाटे''. यूट्यूब पर ये गाना 254 मिलियन (25 करोड़ 40 लाख) व्यूज के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है.

टॉप शॉर्ट्स -

बीते साल इन्स्टा और फेसबुक की रील्स खूब वायरल हुईं और उनकी बात भी हुई, लेकिन अब साल के अंत में ये जानना जरूरी है कि इन दोनों को टक्कर देने वाले यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए ये साल कैसा रहा? यूट्यूब के शॉर्ट्स ने कंटेंट क्रिएशन की दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख दिया है. और कई रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं. शॉर्ट्स के मामले में इस बार ''Pati ko banaya pagal #imkavy'' नाम का शॉर्ट्स पहले नंबर पर रहा. जिसे अब तक 592 मिलियन (59 करोड़ 20 लाख) लोग देख चुके हैं.

टॉप क्रिएटर -

Youtube पर टॉप-10 क्रिएटर में पहले नंबर पर हैं Pawan Sahu नाम का चैनल. 22 मिलियन (2 करोड़ 20 लाख) सब्सक्राइबर वाले इस चैनल पर गांव, खेत, पहलवानी समेत रैंडम मुद्दों से जुड़ा कंटेंट बनाया जाता है.

टॉप महिला क्रिएटर-

टॉप महिला क्रिएटर की लिस्ट में Neetu Bisht नाम के यूट्यूब चैनल को पहला स्थान मिला है. इस चैनल पर 21.1 मिलियन (2 करोड़ 11 लाख) सब्सक्राइबर हैं. नीतू जीवन से जुड़े मजेदार किस्सों पर वीडियो बनाती हैं.

TOP ट्रेंडिंग वीडियो-

चंद्रयान-3 के लाइव टेलीकास्ट का वीडियो एक और मामले में नंबर वन रहा है. ट्रेंडिंग वीडियो में पहला स्थान चंद्रयान-3 के लाइव टेलीकास्ट से जुड़े वीडियो को ही मिला है. इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के ऑफिशियल चैनल पर देखा गया है. इस वीडियो को ISRO के ऑफिशियल चैनल पर अब तक 79 मिलियन (7 करोड़ 90 लाख) लोग देख चुके हैं.

यूट्यूब से जुड़े इन आंकड़ों से आपको ये अंदाजा तो लग ही गया होगा कि साल 2023 में किस तरह के कंटेंट को भारतीय लोगों ने ज्यादा देखा और पसंद किया.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement