The Lallantop
Advertisement

ललित झा के पास नहीं मिले फोन, घुसपैठ के तुरंत बाद अपलोड किए थे वीडियो, और क्या पता चला?

संसद घुसपैठ मामले के 'मास्टरमाइंड' बताए जा रहे ललित झा ने दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. घटना के समय वो संसद परिसर में ही मौजूद था. उसने विरोध प्रदर्शन के वीडियो बनाए. सोशल मीडिया पर शेयर किए. फिर मौके से फरार हो गया.

Advertisement
'Mastermind' of Parliament Security Breach case Lalit Jha surrender in Kartavya Path Police Station.
संसद से भागकर ललित झा राजस्थान पहुंचा और यहां अपने साथी महेश के ठिकाने पर छिपा हुआ था. (फोटो क्रेडिट - X/ANI)
font-size
Small
Medium
Large
15 दिसंबर 2023
Updated: 15 दिसंबर 2023 09:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद घुसपैठ मामले के 'मास्टरमाइंड' ललित झा (Lalit Jha) ने दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. वो 14 दिसंबर की देर रात अपने साथी महेश के साथ कर्तव्य पथ पुलिस थाने पहुंचा. दोनों आरोपियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दिया गया है. अब सामने आ रहा है कि ललित के पास से कोई मोबाइल फोन बरामद नहीं हुआ है.

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांशु शर्मा की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ललित ने राजस्थान में चारों फोन नष्ट कर दिए. उसके पास से कोई मोबाइल फोन बरामद नहीं हुआ है. संसद में घुसपैठ के समय ललित संसद परिसर में ही मौजूद था. उसने घटना का वीडियो बनाया और फिर मौके से फरार हो गया.

इसके बाद वो दिल्ली से बस पकड़कर राजस्थान पहुंचा. यहां किसी होटल में रात भर रुका. इसके बाद ललित नागौर में अपने साथी महेश के ठिकाने पर गया. ये भी सामने आया है कि महेश ने ही उसे होटल में कमरा दिलवाया था. इसके अगले दिन यानी 14 दिसंबर को ललित ने सारे फोन नष्ट कर दिए.

ये भी पढ़ें- संसद में घुसपैठ करने वाले ललित झा और उसके साथी ने सरेंडर क्यों किया?

हालांकि, पुलिस ललित की बातों पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर रही है. उन्हें इस बात का शक है कि जांच में देरी करने के लिए ललित झूठ भी बोल सकता है. पुलिस ने महेश के चचेरे भाई को हिरासत में लिया था. उसने दिल्ली पुलिस को बताया कि महेश और ललित आत्मसमर्पण करने के लिए दिल्ली आ रहे हैं. अब पुलिस की कोशिश है कि चाहे जिस भी हालत में हों, आरोपियों के फोन बरामद किए जा सकें.

पुलिस रिमांड पर हैं चारों आरोपी

ये भी सामने आ रहा है कि महेश को संसद पर हमले की पूरी जानकारी थी. 13 दिसंबर को वो भी संसद भवन में हंगामा करने के लिए जाने वाला था. अब स्पेशल सेल की टीम 15 दिसंबर की सुबह ललित और महेश को कोर्ट में पेश करेगी. साथ ही, इन दोनों की भी पुलिस रिमांड मांगी जाएगी. पहले ही, इस मामले में चारों आरोपी 7 दिन की पुलिस रिमांड पर हैं.

द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ललित झा अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर खुद को टीचर बताता है. उसने 13 दिसंबर को संसद के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन के 2 वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किए थे.

ये भी पढ़ें- कहां छिपा था संसद घुसपैठ का 'मास्टरमाइंड' ललित?

ललित झा ने 13 दिसंबर को 12:43 मिनट पर फेसबुक पर एक 30 सेकेंड का वीडियो पोस्ट किया. इसमें नीलम और अमोल संसद भवन के बाहर प्रदर्शन करते दिख रहे हैं. ललित ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'संसद के बाहर तानाशाही सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन'. इसके कुछ देर बाद ही, उसने 1:04 मिनट पर इसी प्रदर्शन का बड़ा वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया. 

वीडियो: संसद की सुरक्षा में कब-कब लगी सेंध, 4 बड़ी घटनाओं के बारे में जानिए

thumbnail

Advertisement

Advertisement