The Lallantop
Advertisement

संसद से 49 सांसद और सस्पेंड, अब तक 141 निलंबित

लोकसभा से आज कुल 41 सांसदों को निलंबित किया गया है. इसके अलावा राज्यसभा के 8 सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है. इस तरह अब तक कुल मिलाकर 141 सांसद संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित हो चुके हैं. 

Advertisement
loksabha mp suspended
राहुल गांधी सहित विपक्ष के तमाम सांसद विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं (फोटोसोर्स- आजतक)
19 दिसंबर 2023 (Updated: 19 दिसंबर 2023, 13:28 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2023 13:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद की सुरक्षा (Parliament security breach) में सेंधमारी पर केंद्रीय गृह मंत्री के बयान की मांग कर रहे विपक्ष का हंगामा जारी है. लोकसभा (loksabha) में चेयर का अपमान करने के आरोप में कई सांसदों को आज फिर सस्पेंड कर दिया गया. इनमें कांग्रेस के सांसद शशि थरूर, समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव और NCP से सांसद सुप्रिया सुले का नाम भी शामिल है. लोकसभा से आज कुल 41 सांसदों को निलंबित किया गया है. इसके अलावा राज्यसभा के 8  सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है. इस तरह अब तक कुल मिलाकर 141 सांसद संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित हो चुके हैं. 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे.

आज ये बड़े नेता सस्पेंड हुए

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, NCP की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, TMC सांसद माला रॉय, सपा नेता डिंपल यादव, बसपा से निष्कासित सांसद दानिश अली और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू भी सस्पेंड हुए हैं.

विपक्षी सांसदों को निलंबित किए जाने पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि किस मुंह से संसद को लोकतंत्र का मंदिर कहेंगे ये लोग, जिस तरह से इन्होंने विपक्ष के साथ बर्ताव किया है. अगर अगली बार ये लोग आ जाएंगे तो संविधान खत्म हो जाएगा.

संसदीय कार्यमंत्री ने क्या कहा?

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्षी सांसद सदन में तख्तियां लाकर देश की जनता का अपमान कर रहे हैं. हाल के चुनावों में मिली हार के बाद वो हताश हैं. यदि उनका यही व्यवहार जारी रहा तो वे अगले चुनाव के बाद वापस नहीं आएंगे. ये फैसला हो चुका था कि वे सदन में नहीं आएंगे. ये स्पीकर के सामने तय हुआ था. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित, अंदर क्या हुआ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement