The Lallantop
Advertisement

'भारत चांद पर उतरा, हमारे यहां मासूम बच्चे खुले गटर में ...', पाकिस्तानी नेता का वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल

पाकिस्तान के मुत्तहिदा क़ौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) पार्टी के नेता Syed Mustafa Kamal ने भारत की जमकर तारीफ की है. उनका कहना है कि 30 साल पहले भारत ने अपने बच्चों को वो सिखाया जो दुनिया की मांग थी. जबकि पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी बेरोजगार पैदा करने वाली फैक्ट्री बन गई हैं.

Advertisement
pakistani politician syed mustafa kamal india and pakistan comparison
पाकिस्तानी नेता का बयान वायरल. (तस्वीर साभार - X/Syed Mustafa Kamal)
16 मई 2024
Updated: 16 मई 2024 13:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वैसे तो पाकिस्तान (Pakistan) में चल रही आर्थिक उठापटक दुनियाभर को मालूम है. लेकिन इस बीच पाकिस्तान के एक नेता सैयद मुस्तफ़ा कमाल (Pakistani politician Syed Mustafa Kamal Video Viral) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल है. कमाल पाकिस्तान के मुत्तहिदा क़ौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) पार्टी के नेता हैं. वीडियो में वो कहते हैं दुनिया चांद पर जा रही है और हमारे यहां मासूम बच्चे खुले हुए गटर में गिर कर मर रहे हैं. उनका कहना है कि एक तरफ भारत तरक्की कर रहा है. चांद पर झंडे गाड़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ उनका मुल्क पाकिस्तान देश के गटर भी नहीं ढक पा रहा है. भाषण के दौरान मुस्तफा ने चंद्रयान-3 का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उन्होंने भारत के इस मिशन की जमकर तारीफ की. वो कहते हैं,

“एक ही स्क्रीन पर ख़बर चलती है कि इंडिया चांद पर चला गया और उसके 2 सेकंड बाद उसी स्क्रीन पर ख़बर आती है कि कराची में किसी गटर का ढक्कन ना होने की वजह से बच्चा उसमें गिर कर मर गया. 30 साल पहले भारत ने अपने बच्चों को वो सिखाया जो दुनिया की मांग थी. हमारे देश की यूनिवर्सिटी बेरोजगार पैदा करने वाली फैक्ट्री बन गई हैं.”

X पर दी गई जानकारी के मुताबिक़, सैयद मुस्तफा पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान के डिप्टी कनविनर हैं. मुस्तफा संसद में देश की खस्ताहाल आर्थिक व्यवस्था पर भाषण दे रहे थे, जब उन्होंने ये बातें कही. इसके साथ ही उन्होंने अपने देश के बेरोजगार युवाओं पर भी सरकार को खूब घेरा. 15 मई को भरी संसद में उन्होंने कहा,

“हमारे यहां 68 प्रतिशत यूथ बज है, जो देश के लिए अवसर भी है और खतरा भी है. अगर हमने अपने यूथ को सही दिशा नहीं दिखाई, तो यही नौजवान देश के लिए ख़तरा बन जाएगा. हमारे देश की यूनिवर्सिटी बेरोजगार पैदा करने वाली फैक्ट्री बन गई हैं, क्योंकि हम अपने बच्चों को वो नहीं पढ़ा रहे जो दुनिया की डिमांड है. मैं मिसाल देना चाहता हूं कि पड़ोसी देश इंडिया ने अपने लोगों को वो पढ़ाया जो दुनिया की मांग थी. आज दुनिया की 25 बड़ी कंपनियों के CEO भारतीय हैं.  उनके पास 5 ट्रिलियन डॉलर का बजट है. भारत इसलिए तरक्की कर रहा है क्योंकि उन्होंने बच्चों को वो पढ़ाया जिसकी जरूरत थी.”

ये भी पढ़ें - ख़ुद को कुत्ता कहने वाले पाकिस्तानी तानाशाह की कहानी

इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान में 26.2 मिलियन बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं. इसके अलावा मुस्तफा ने कराची की जल समस्या का भी जिक्र किया. उनका कहना है कि कराची पूरे देश का प्रवेश द्वार है. लेकिन फिर भी 15 साल तक कराची को ताज़ा पानी नहीं मिला. साथ ही स्कूल ना जा पाने वाले बच्चों पर बोले,

“आज हमारे पास 48,000 स्कूल हैं. लेकिन हाई कोर्ट में पेश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, इसमें भी 11,000 घोस्ट स्कूल हैं. सिंध में 70 लाख और देश में 2 करोड़ 62 लाख बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं.”

बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान का कोई नेता भारत की इतनी तारीफ कर रहा हो. कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के विपक्षी नेता मौलाना फज़लुर रहमान का भी एक बयान वायरल हुआ था. इसमें उनका कहना था कि भारत महाशक्ति बनने का सपना देख रहा है, जबकि हम दिवालिया होने से बचने के लिए भीख मांग रहे हैं.

वीडियो: पाकिस्तान 'गांजा' वाले पौधे को लीगल कर रहा है, इकॉनमी से जुड़ी है वजह

thumbnail

Advertisement

Advertisement