The Lallantop
Advertisement

ओडिशा रेल हादसे पर जिनपिंग, ऋषि सुनक, शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी से क्या कहा?

कनाडा, ब्रिटेन और फ्रांस से भी प्रतिक्रिया आई है.

Advertisement
Odisha Train Accident Xi Jinping Shahbaz Sharif rishi sunak reactions
ऋषि सुनक, शी जिनपिंग (Credit- India Today)
3 जून 2023 (Updated: 3 जून 2023, 19:11 IST)
Updated: 3 जून 2023 19:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा रेल हादसे (Odisha Train Accident) पर विदेश से भी प्रतिक्रिया आई है. पाकिस्तान, ब्रिटेन और कनाडा जैसे देशों के प्रमुखों ने हादसे पर शोक जताया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हादसे पर ट्वीट कर लिखा,

"भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ. मैं इस त्रासदी में प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं."

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी हादसे पर शोक जताया. उनके हवाले से भारत में चीनी दूतावास ने ट्वीट करते हुए लिखा.

"चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ओडिशा में ट्रेन हादसे में हुई भारी जनहानि पर भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजा. चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजा."


वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी हादसे पर शोक जताया. उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया,

"मेरी संवेदनाएं पीएम मोदी और ओडिशा हादसे में प्रभावित लोगों के साथ हैं.  हादसे में मारे गए लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, साथ ही घायलों की मदद करने के लिए प्रशासन की की मैं तारीफ करता हूं."

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को टैग करते हुए लिखा,

"ओडिशा में हुए दुखद ट्रेन हादसे के बाद राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. फ्रांस आपके साथ एकजुटता से खड़ा है. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं."

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भी हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने भी ट्वीट कर लिखा,

“भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और रिपोर्ट देखकर दुख हुआ. मैं उन लोगों के लिए गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं.”

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भी ट्वीट किया.उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा,

“पीएम मोदी, ओडिशा के रेल हादसे में कई लोगों की मौत और घायल होने की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है. सरकार और जापान के लोगों की ओर से मैं जान गंवाने वालों और उनके शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करता हूं.”

हादसा कैसे हुआ? 

2 जून की शाम ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेन आपस में टकरा गईं. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक हादसे में मरने वालों की संख्या 280 के पार पहुंच गई है. आधिकारिक आंकड़ा 261 का है. वहीं घायलों का आंकड़ा 900 से ज्यादा है.

हुआ ये कि एक मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) और हावड़ा एक्सप्रेस की टक्कर हुई. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा बालासोर स्टेशन के पास बहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ.

हादसे के समय आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. हावड़ा से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841), जो चेन्नई जा रही थी, बहानगा बाजार से 300 मीटर पहले डिरेल हुई. यानी पटरी से उतर गई. हादसा इतना भयानक था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन पहले से खड़ी एक मालगाड़ी पर चढ़ गया.

इसके साथ ही कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की पीछे वाली बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं. तभी इसी ट्रैक पर तेज रफ्तार से आ रही हावड़ा- बेंगलुरु एक्सप्रेस (12864) ट्रैक पर पड़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से तेजी से टकरा गईं.

इस हादसे के बाद कई ट्रेनों को रद्द और डाइवर्ट किया गया. कुल 33 ट्रेन रद्द की गई हैं. वहीं 36 ट्रेनों को डाइवर्ट किया गया है. इसकी पूरी सूचि आप यहां देख सकते हैं. इसे साउथ-ईस्टर्न रेलवे ने जारी किया है.

भारतीय सेना के तीनों विंग (एयर फोर्स, नेवी और सेना) को घटनास्थल पर भेजा गया. तीनों फोर्सेस ने रेस्क्यू ऑपरेशन में योगदान दिया.इस हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन 2 जून की पूरी रात और 3 जून की सुबह तक चला था. ओडिशा सरकार के मुताबिक मौके पर 200 एम्बुलेंस लगाई गईं. साथ ही 45 मोबाइल हेल्थ टीम, 50 डॉक्टर लगाए गए थे.

वीडियो: हादसे के बाद ट्रेन के अंदर का मंजर, Odisha Train Accident में डिब्बों की ये हालत हो गई

thumbnail

Advertisement

Advertisement