The Lallantop
Advertisement

NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक से किया इनकार

Supreme Court ने NEET UG 2024 परीक्षा में गड़बड़ी मामले में NTA को नोटिस जारी किया है. 8 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी.

Advertisement
NEET, Supreme court, NEET counselling
NEET UG 2024 परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हई सुनवाई (फोटो: PTI)
11 जून 2024 (Updated: 11 जून 2024, 15:46 IST)
Updated: 11 जून 2024 15:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NEET UG 2024 परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर 11 जून को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. इस सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने और री-एग्जाम का आदेश जारी करने से फिलहाल इनकार कर दिया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना के रहने वाले अब्दुल्ला मोहम्मद फैज और आंध्र प्रदेश के रहने वाले डॉ. शेख रोशन मोहिद्दीन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. इसमें परीक्षा रद्द करके इसके दोबारा आयोजित कराने की मांग की गई. सुनवाई के दौरान हालांकि कोर्ट ने कहा कि पूरे विवाद से इम्तिहान की मर्यादा और पवित्रता पर असर पड़ा है. कोर्ट ने कहा कि वो NTA की दलील भी सुनना चाहेंगे. जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाशकालीन पीठ ने मामले की सुनवाई की.  8 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी. 

याचिकाकर्ताओं ने NEET UG परीक्षा 2024 में ग्रेस मार्क्स देने में मनमानी का आरोप लगाया. वहीं 67 परीक्षार्थियों को पूरे 720 अंक मिले हैं, इस पर भी याचिकाकर्ताओं ने संदेह जताया है. 

NEET UG 2024 पर सुप्रीम कोर्ट का ये आदेश पेपर लीक वाली याचिका पर आया है. पेपर लीक वाली याचिका रिजल्ट के पहले लगाई गई थी और रिजल्ट, काउंसलिंग रोकने की मांग की गई थी. रिजल्ट जारी होने के बाद जो आपत्तियां आई हैं उन पर जो याचिका दायर हुई हैं उन पर अभी सुनवाई नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: NEET 2024: छात्रा ने फटी OMR शीट मिलने का आरोप लगाया था, अब NTA का जवाब आया है

क्या आरोप हैं?

दरअसल, अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली NEET परीक्षा सवालों के घेरे में है. इस बार 5 मई को हुए एग्जाम में लगभग 24 लाख छात्र/छात्रा बैठे थे. 4 जून को NTA ने परीक्षा का रिजल्ट जारी किया. जिसमें पता चला कि कुल 67 कैंडिडेट्स को 720 में से 720 नंबर मिल गए हैं. इतने कैंडिडेट्स के 100 फीसदी नंबर देखने के बाद रिजल्ट को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इसको लेकर कई सवाल उठाए. आरोप लगे कि रिजल्ट में गड़बड़ी हो सकती है. पेपर लीक और एक ही सेंटर में आठ टॉपर्स निकलने के भी आरोप लगे. इसको लेकर देशभर में प्रोटेस्ट किए जा रहे हैं.

इस मामले में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 8 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी. जिसमें NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार ने कई सवालों का जवाब दिए. NTA ने NEET के री-एग्जाम को लेकर कहा कि सभी स्टूडेंट्स का री-एग्जाम नहीं होगा, जिन कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं, उनको लेकर एक कमेटी गठित की गई है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप: NEET Result 2024 पर इन सवालों के जवाब कौन देगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement