The Lallantop
Advertisement

कल रात जब आप सो रहे थे, NASA ने पूरी धरती को बचा लिया! Video देखिए

ये टेस्ट बहुत लोगों की जान बचा सकता है!

Advertisement
NASA DART MISSION
DART के ऐस्टरॉइड से टकराने से ठीक पहले की तस्वीरें.
27 सितंबर 2022 (Updated: 27 सितंबर 2022, 10:31 IST)
Updated: 27 सितंबर 2022 10:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी स्पेस एजेंसी National Aeronautics and Space Administration यानी NASA ने पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे एक ऐस्टरॉइड को अंतरिक्ष में ही सफलतापूर्वक निशाना बनाकर इतिहास रच दिया है. डिमॉर्फस (Dimorphos) नाम के इस ऐस्टरॉइड का आकार एक फुटबॉल स्टेडियम जितना बड़ा था. इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं था. लेकिन भविष्य में किसी बड़े ऐस्टरॉइड के खतरे को ध्यान में रखते हुए NASA ने इस मिशन को अंजाम दिया है. उसने डबल ऐस्टरॉइड रीडायरेक्शन टेस्ट (DART) नाम का स्पेसक्राफ्ट तैयार कर उसकी डिमॉर्फस से टक्कर कराई है.

NASA का DART Mission

मंगलवार, 27 सितंबर को DART को जानबूझकर ऐस्टरॉइड पर क्रैश किया गया. स्पेस साइंस के इतिहास में ऐसा कारनामा पहली बार हुआ है. कहा जा रहा है कि इस मिशन की सफलता से भविष्य में अंतरिक्ष से आने वाले ऐसे खतरों को लेकर एक डिफेंस सिस्टम तैयार करने का रास्ते खुल गया है. DART या इसी के जैसे दूसरे टूल्स की मदद से खतरनाक ऐस्टरॉइड्स को अंतरिक्ष में ही खत्म कर दिया जाएगा या उनकी दिशा बदल दी जाएगी.

भारतीय समयानुसार देर रात NASA ने इस मिशन की लाइव स्ट्रीमिंग की. DART पर लगे कैमरे से साफ दिख रहा था कि स्पेसक्राफ्ट डिमॉर्फस के नजदीक पहुंच गया है और उससे टकराने वाला है. क्रैश होते ही लाइव स्ट्रीमिंग रुक जाती है. रिपोर्टों के मुताबिक पृथ्वी से करीब 1.1 करोड़ किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में एक ऑब्जेक्ट पर इतना सटीक निशाना लगाने का ये कारनामा पहली बार हुआ है. इसकी खुशी NASA के वैज्ञानिकों के चेहरों पर साफ देखने को मिली. DART के ऐस्टरॉइड से टकराते ही वे एक दूसरे को बधाई देते और तालियां बजाते नजर आए.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक DART को अमेरिका की स्पेसक्राफ्ट निर्माता कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के रॉकेट से लॉन्च किया गया था. एलन मस्क, वही टेस्ला वाले, इस कंपनी के फाउंडर हैं. हालांकि मिशन को NASA के निर्देशों पर अंजाम दिया गया. आखिरी घंटों में स्पेसक्राफ्ट का कंट्रोल पूरी तरह इसके अपने नेविगेशन सिस्टम पर छोड़ दिया गया था. उसने DART को ऐस्टरॉइड तक पहुंचाने में कोई गलती नहीं की. ये बात इस मिशन की कामयाबी को और खास बनाती है.

NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कॉप का कमाल, ब्रह्मांड की ऐसी तस्वीरें कभी ना देखी होंगी

thumbnail

Advertisement