The Lallantop
Advertisement

मध्य प्रदेश: सांप्रदायिक हिंसा में एक की मौत, आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर

मामूली विवाद से भड़की हिंसा में दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए.

Advertisement
Img The Lallantop
रायसेन में दो समुदायों के बीच हिंसा में कई लोग हुए घायल. शिवराज ने किया मुआवजे का ऐलान.
20 मार्च 2022 (Updated: 20 मार्च 2022, 11:21 IST)
Updated: 20 मार्च 2022 11:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
MP के रायसेन में उस वक्त हंगामा मच गया, जब एक मामूली से विवाद की वजह से दंगे जैसी परिस्थितियां बन गईं. गली से निकलने की मामूली बात पर दो समुदायों में खूनी संघर्ष हो गया. इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि प्रशासन ने की है, तो वहीं दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं. घायलों को भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इलाके में तनाव देखते हुए भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है. कैसे हुआ विवाद? इंडिया टुडे से जुड़े रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक, रायसेन जिले के सिलवानी थाना क्षेत्र के खमरिया गांव में एक गली से आदिवासी समुदाय के दो युवक निकल रहे थे. इसपर मुस्लिम समुदाय के युवकों से किसी बात पर उनकी कहासुनी हो गई. दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई. जिसके बाद दोनों समुदाय की तरफ से ही बड़ी संख्या में लोग लाठी और हथियार लेकर इकट्ठा हो गए. लोगों ने कई दुकानों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. हिंसा के दौरान गोलियां भी चलीं. गोली के छर्रे लगने से बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटनाक्रम में कुल 24 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. इस घटना में राजू आदिवासी नाम के युवक की मौत होने की पुष्टि प्रशासन ने की है. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया. इसके बाद प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया. मौके पर पुलिस के आला अधिकारी भी पहुंच गए. जानकारी के मुताबिक, चार आरोपियों के घरों और दुकानों पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाया है. इनमें दोनों ही समुदाय के दो-दो लोगों के घर शामिल हैं. विपक्ष ने की जांच की मांग घटना के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है. कमलनाथ ने लिखा,
"मध्यप्रदेश के रायसेन ज़िले के खमरिया पौडी गांव में कल हुए एक आपसी संघर्ष में एक व्यक्ति की मृत्यु होने व कई लोगों के घायल होने की दुखद घटना घटी है. पूरी घटना की उच्च स्तरीय जांच हो. इस घटना के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो."
घायलों से मिले मुख्यमंत्री इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन में हुई घटना के बाद के घायलों से मिलने हमीदिया अस्पताल पहुंचे. मुख्यमंत्री ने मृतक राजू के परिवार को पांच लाख रुपये की सहायता और तीन गंभीर घायलों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की. सामान्य तौर पर घायलों को भी 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी घायलों की स्वास्थ्य जांच और उपचार के निर्देश दिए हैं. घायलों के परिजनों से भी मुख्यमंत्री ने भेंट की. उन्हें आश्वस्त किया कि इस घटना में घायल उनके परिजनों का बेहतर से बेहतर इलाज हो रहा है. दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

thumbnail

Advertisement

Advertisement