The Lallantop
Advertisement

करोड़ों का बंगला, गाड़ियां, 30 लाख की TV... 30 हजार सैलरी वाली इंजीनियर के यहां क्या-क्या मिला?

70 गायें, 50 विदेशी कुत्ते, 10 कारें, कई ट्रक और टैंकर के अलावा और भी बहुत कुछ

Advertisement
bhopal engineering lokayukta raid
अधिकारी जब पहुंचे तो इंजीनियर की संपत्ति देखकर आंखें खुली तरह गईं
12 मई 2023 (Updated: 14 मई 2023, 23:05 IST)
Updated: 14 मई 2023 23:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल. यहां लोकायुक्त कार्यालय को एक सरकारी कर्मचारी के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी होने की शिकायत मिली. जिसकी सैलरी थी महज 30 हजार रुपए महीना. लोकायुक्त को शिकायत मिली, तो जांच हुई, छापा मारा, आरोप सही निकले.

आजतक से जुड़े इजहार हसन खान की एक रिपोर्ट के मुताबिक हेमा मीणा हाउसिंग कॉर्पोरेशन में प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर हैं. हेमा एक संविदा कर्मचारी हैं. गुरुवार, 11 मई को तड़के लोकायुक्त की एक टीम ने उनके भोपाल, रायसेन और विदिशा स्थित ठिकानों पर छापा मारा. कुछ ही घंटों में इंजीनियर हेमा मीणा की करीब सात करोड़ की प्रॉपर्टी का पता चला.

लोकायुक्त टीम का नेतृत्व कर रहे डीएसपी संतोष शुक्ला ने बताया,

'हेमा मीणा हाउसिंग कॉर्पोरेशन भोपाल में प्रभारी सहायक इंजीनियर (संविदा) के रूप में काम करती हैं. हेमा के खिलाफ साल 2020 में आय से अधिक संपत्ति की शिकायत मिली थी. इसको लेकर जांच शुरू की गई और फिर केस दर्ज किया गया.'

जांच में शिकायत सही निकली

संतोष शुक्ला के मुताबिक लोकायुक्त भोपाल ने जब इस मामले की जांच की तो पता चला कि हेमा मीणा ने अपने पिता के नाम पर भोपाल के बिलखिरिया गांव में 20 हजार वर्ग फीट भूमि खरीदी है. उस पर लगभग एक करोड़ रुपये लगाकर बंगला बनवाया है. इसके अलावा भोपाल, रायसेन और विदिशा के विभिन्न गांवों में उन्होंने कृषि भूमि भी खरीदी.

जांच में ये भी पता लगा कि हेमा मीणा ने हार्वेस्टर, धान बुवाई मशीन, ट्रैक्टर व अन्य कृषि उपकरण भी खरीदे हैं. लोकायुक्त का कहना है कि हेमा मीणा ने जो संपत्तियां खरीदी हैं, उनकी कीमत वैध आय से 232 परसेंट ज्यादा है. जांच के बाद मीणा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया.

क्या-क्या मिला? सुनकर आंखें खुली रह जाएंगी

हेमा के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद लोकायुक्त की एक टीम ने उनके बिलखिरिया स्थित आवास सहित तीन स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की. रेड में अभी तक लगभग 5 से 7 करोड़ रुपए की संपत्ति का पता चला है. 30 लाख रुपए की एक टीवी मिली जिसका साइज 98 इंच है.

रेड के दौरान बिलखिरिया में बंगला, फॉर्म हाउस, लाखों के कृषि उपकरण और एक डेयरी मिली है. फॉर्म हाउस पर लाखों के सरकारी उपकरण भी बरामद हुए. करीब ५० विदेशी नस्ल के डॉग मिले, जिनमें पिटबुल, डाबरमैन ब्रीड के डॉग्स शामिल हैं.

आजतक के मुताबिक हेमा की डेयरी पर लगभग 60 से 70 अलग-अलग ब्रीड की गायें मिलीं. साथ ही फार्म हाउस में एक विशेष कमरे का भी पता चला, जिसमें महंगी शराब और सिगरेट मौजूद थी. हेमा के बंगले से 2 ट्रक, 1 टैंकर एक थार समेत 10 महंगी गाड़ियां की जब्त की गई हैं. अधिकारियों का कहना है छापेमारी की कार्रवाई अभी पूरी नहीं हुई है. पूरी होने के बाद ही कुल संपत्ति का आकलन किया जाएगा.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: पीएम मोदी की सबसे पसंदीदा योजना में बंगाल से लेकर मध्यप्रदेश तक 'घोटालों' का खेल कैसे हुआ?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement